मुंबई के अस्पताल में आग ने मचाया कोहराम, 8 की मौत, केंद्र ने किया मुआवजे का ऐलान

मुंबई : अंधेरी (ईस्ट) स्थित कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) अस्पताल में सोमवार को लगी भीषण आग में मरने वालों की संख्या 8 हो गई है. 142 लोग अस्पताल में भर्ती है जिनमें से 10 लोगों की हालत गंभीर है. सोमवार को बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) के आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ के एक अधिकारी ने बताया कि उपनगरीय अंधेरी के मरोल में स्थित ईएसआईसी कामगार अस्पताल में आग लगने के बाद मरीजों और आगंतुकों समेत कुल 147 लोगों को निकाला गया.

उन्होंने बताया, ‘‘ अग्निशमन कर्मियों ने सीढ़ियों की मदद से उन्हें अस्पताल की अलग-अलग मंजिलों से बचाया.’ अधिकारी ने बताया, ‘‘अस्पताल की इमारत में ग्राउंड फ्लोर के साथ पांच मंजिल है और आग चौथी मंजिल पर लगी थी.’ उन्होंने बताया कि इन सभी को अलग अलग अस्पतालों में ले जाया गया.

अधिकारी के अनुसार कि 19 लोगों को कूपर अस्पताल ले जाया गया, जहां दो लोगों को मृत घोषित कर दिया गया.’ उन्होंने बताया कि 33 लोगों को सेवन हिल्स अस्पताल ले जाया गया जहां तीन को मृत घोषित कर दिया गया. अंधेरी के होली स्प्रिट अस्पताल में 40 लोगों को भर्ती कराया गया जहां एक को मृत घोषित कर दिया गया. ये संख्या सोमवार तक की थी.

मंगलवार सुबह तक हादसे में मरने वालों की संख्या 8 हो चुकी है.

अग्निशमन विभाग को आग के संबंध में शाम चार बजे कॉल मिला था. अग्निशमन की पांच गाड़ियां और 15 एंबुलेंस को घटनास्थल पर भेजा गया, जहां शाम साढ़े सात बजे तक आग बुझाई जा सकी. अधिकारी ने कहा, ‘‘ ज्यादातर बचाए गए और झुलसे लोग स्थिर हालत में हैं.’

संतोष गंगवार ने पीड़ितों के लिए मुआवजे की घोषणा की
केन्द्रीय श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने मुंबई के ईएसआईसी अस्पताल में भारी आगजनी में मारे गये लोगों के परिवार वालों को 10-10 लाख रुपए मुआवजा देने की घोषणा की है. श्रम मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्री संतोष कुमार गंगवार ने दुर्घटना में मारे गये लोगों के परिवार वालों को 10-10 रुपए का मुआवजा देने की घोषणा की है. गंभीर रूप से घायल लोगों को दो-दो लाख रुपए और मामूली रूप से घायल लोगों को एक-एक लाख रुपए देने की घोषणा की है.

यहां पूर्वी अंधेरी में सरकार द्वारा संचालित कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) के अस्पताल में आग लगने की घटना में 8 लोगों की मौत हो गयी और 141 घायल हो गये.

Back to top button