मिस इंडिया फाइनलिस्ट्स से लेकर IAS तक का सफ़र

जुबिली न्यूज़ डेस्क
यूपीएससी ने बीते मंगलवार को सिविल सर्विसेज 2019 का रिजल्ट घोषित कर दिया। इसके बाद से एक चेहरा जो काफी चर्चा में बना हुआ है। हो भी क्यों न। अगर आपको ब्यूटी विद ब्रेन्स का उदाहरण देखने है तो इससे अच्छा कुछ हो ही नहीं सकता। दरअसल यूपीएससी के परिणाम में ऐश्वर्या शिवराण ने 93वीं रैंक हांसिल की है।
खास बात ये हैं कि ऐश्वर्या मिस इंडिया फाइनलिस्ट्स में एक रह चुकी हैं और वे मॉडलिंग भी करती हैं। और उनकी एचीवमेंट्स की सूची में एक एचीवमेंट ये भी जुड़ गया है। यूपीएससी का रिजल्ट डिक्लेयर होने के बाद से अपने प्रोफाइल के कारण ऐश्वर्या सभी के आकर्षण का केंद्र बनी हुईं हैं। साइंस की पढ़ाई करने वाली ऐश्वर्या ने अपनी इच्छाशक्त‍ि के बल पर इस मुकाम तक पहुंची है।

क्या है ऐश्वर्या नाम के पीछे की कहानी 
ऐश्वर्या बताती हैं कि जब ऐश्वर्या राय मिस इंडिया बनी थीं तो उनकी मां ऐश्वर्या की ब्यूटी से काफी प्रभावित हुईं थीं। इससे प्रेरित होकर ही उनकी मां ने उनका भी नाम ऐश्वर्या ही रख दिया। मां के सपने को कुछ हद तक सार्थक करते हुए ऐश्वर्या ने ब्यूटी कांपटीशंस भी जीते। ऐश्वर्या ने मिस इंडिया कांटेस्ट में फाइनल 21 पार्टिसिपेंट्स में अपनी जगह बनाई।
ये भी पढ़े : ये होंगे जम्मू-कश्मीर के नए उपराज्यपाल
ये भी पढ़े : गुजरात के कोरोना अस्पताल में आग, 8 मरीजों की मौत
ये तो ऐश्वर्या की मां चाहती थी जिसमें उन्हें भी रुचि थी इसीलिए वो इतना ऊंचाई तक पहुंची। लेकिन ऐश्वर्या के मन में एक और चाहत भी थी और वह थी यूपीएससी परीक्षा पास करने की। इसके लिए उन्होंने मॉडलिंग से ब्रेक लेकर तैयारी शुरू की और सफल भी हुईं।
उन्होंने बताया कि यूपीएससी जैसी परीक्षा को पास करने के लिए उन्होंने ध्यान भटकाने वाली हर चीज फिर चाहे वो फेसबुक हो, व्हॉट्सअप हो या कोई और सोशल मीडिया टूल, सबसे दूरी बना ली थी। यही नहीं ऐश्वर्या अपने फोन को भी हाथ नहीं लगाती थीं। ऐश्वर्या ने अपनी पढ़ाई श्रीराम कॉलेज दिल्ली से की है।

A benchmark has been set on phrase #beautywithbrains as #Aishwaryasheoran who was Miss India finalist had secured AIR 93 in UPSC civil services exam.
It happens only in #India pic.twitter.com/QkrmKwuJ1G
— Sunny Panwar (@sunnsky) August 4, 2020
कोचिंग किये बिना क्लियर किया यूपीएससी
ऐश्वर्या ने कहा कि मैं हमेशा से पढ़ाई में अच्छी थी। यूपीएससी क्लीयर करने के लिए किसी भी कोचिंग क्लास की सहायता नहीं ली। उन्होने पढ़ाई पर फोकस करने के लिए अलग अलग रास्ते निकाले। जैसे पढ़ते वक्त फोन स्व‍िच ऑ‍फ रखा और सोशल मीडिया से दूरी बना ली, लेकिन बचपन से गहन अध्ययन काम आया।

Fashion to Civil Services!! What a splendid journey, in full style #UPSC #UPSCResults @IASassociation pic.twitter.com/20MzUJnFYW
— Durga Shakti Nagpal IAS (@DurgaShaktiIAS) August 4, 2020

Thank you #AishwaryaSheoran for proving the sexist stereotypes like- “beauties are brainless” wrong.
Next time when one will see a woman pursuing her interest in fashion, she won’t be branded as dumb! https://t.co/ffyJs48OJk
— Neha Srivastava IFS (@Neha_IFS) August 5, 2020
गौरतलब है कि इतना बड़ा मुकाम हासिल करने के बाद ऐश्वर्या की इस यात्रा पर ट्वि‍टर पर सैकड़ों लोग उन्हें बधाइयां दे रहे हैं। उन्होंने जिस तरह मॉडलिंग के टफ जॉब से बाहर आकर देश की सर्वोच्च कही जाने वाली परीक्षा पास की, वो बहुत से लोगों के लिए नजीर बन चुकी हैं।

Miss India finalist 2016.
Meet Aishwarya Sheoran. She secured AIR 93 in #UPSC2019 . Beauty with brains. Her father is serving country as a colonel.
Congratulations you are inspiring many. #AishwaryaSheoran pic.twitter.com/nha89nJCjT
— Constant Nomad RAS (@khurafatijaat) August 5, 2020

Back to top button