माही पर ‘विराट’ वार… गया एक और ताज

बीसीसीआई ने हाल ही में क्रिकेट खिलाड़ियों की टेस्ट फीस दोगुना कर दिया है, टेस्ट मैच खेलने वाले हर खिलाड़ी को अब एक मैच में बतौर फीस 15 लाख रुपये मिलेंगे। पहले एक टेस्ट के लिये खिलाड़ियों को 7 लाख रुपये मिलते थे, इसके साथ ही बीसीसीआई टीम में शामिल खिलाड़ियों को एनुअल रिटेनर फीस भी देता है। जनवरी से सितंबर 2016 तक सैलरी के मामले में भी कोहली धोनी से आगे निकलते जा रहे हैं, बीते 9 महीने में उन्हें बतौर सैलरी 1.78 करोड़ रुपये मिल रहे हैं।
mcaptn
आज हम आपको बताते हैं कि टीम इंडिया के किस खिलाड़ी को कितनी सैलरी मिलती है, बीसीसीआई ने खिलाड़ियों को तीन श्रेणी ए, बी और सी में बांट रखा है, ग्रेड ए में शामिल चार खिलाड़िय़ों को 1 करोड रुपये, ग्रेड बी में शामिल खिलाडियों को 50 लाख और ग्रेड सी में शामिल खिलाड़ियों को 25 लाख एनुअली मिलता है, इस समय ग्रेड ए में विराट कोहली, एम एस धोनी, आजिक्य रहाणे और आर अश्विन शामिल है। इसके साथ ही टेस्ट, एकदिवसीय और टी-20 मैचों के लिये अलग-अलग स्लैब है, इसमें बीसीसीआई की ओर से दिये जाने वाले सैलरी का जिक्र नहीं है, इसके अलावा खिलाड़ी प्राइज अमाउंट, विज्ञापन और बाकी सोर्स से भी कमाते हैं, वो भी इसमें शामिल नहीं है।
 बीसीसीआई एनुअल के साथ-साथ हर मैच के भी फीस देती है, जैसे टेस्ट के लिये 15 लाख (पहले सात लाख), एकदिवसीय मैचों के लिये 4 लाख और टी-20 मुकाबले के लिये 2 लाख रुपये, इसके अलावा बोनस भी दिया जाता है। टेस्ट और एकदिवसीय में सेंचुरी लगाने पर 5 लाख रुपये बोनस मिलता है, जबकि डबल सेंचुरी पर 7 लाख रुपये दिये जाते हैं। टेस्ट, वनडे और टी-20 में 5 विकेट लेने पर 5 लाख रुपये और 10 विकेट लेने पर 07 लाख रुपये का बोनस मिलता है। अगर टीम इंडिया किसी टॉप 3 रैंक वाली टीम से टेस्ट जीतती है, तो सभी खिलाड़ियों को 50 से 100 पर्सेंट बोनस दिया जाता है, जबकि एकदिवसीय और टी-20 विश्वकप में मैच फीस का 300 पर्सेन्ट बोनस दिया जाता है।
टीम इंडिया के सबसे कमाउ खिलाड़ियों में धोनी की गिनती होती थी, लेकिन धोनी के टेस्ट क्रिकेट से सन्यास लेने के बाद अब कोहली उनसे आगे निकलते जा रहे हैं, धोनी अब सिर्फ रंगीन कपड़ों में ही क्रिकेट खेलते हैं, इस वजह से अब उन्हें कोहली से कम मैच फीस मिलता है। इतना ही नहीं विज्ञापन के मामले में भी कोहली धोनी को चुनौती दे रहे हैं, कुछ साल पहले तक इस पर सचिन तेंदुलकर का राज होता था, उन्हें धोनी ने पीछे किया और अब धोनी को कोहली पीछे करने वाले हैं। बताया जा रहा है कि इस साल का जब डाटा आएगा, तो कोहली धोनी से आगे निकल जाएंगे।
Back to top button