मानसून में बाइक राइडिंग का प्लान? ये 4 बातें न करें नजरअंदाज

दिल्ली जैसे बड़े शहरों में मानसून के आते ही अक्सर लोग बाइड राइडिंग का प्लान जरूर बनाते हैं. दिल्ली-एनसीआर की सड़कों पर सुहाने मौसम में चलती ठंडी हवाओं का हर कोई आनंद लेना चाहता है. इस मौसम में दोस्तों के साथ बाइक राइड पर जाने का मजा ही कुछ और है. अगर आप भी इस मौसम में दोस्तों के साथ राइडिंग पर जाना चाहते हैं तो कुछ चीजों पर गौर करना न भूलें.

स्पेशल हेलमेट-

बारिश के वक्त दोस्तों संग बाइक राइड पर जाने से पहले आपको अपने हेलमेट में कुछ बदलाव करने की जरूरत पड़ सकती है. मॉनसून में लंबी दूरी की राइडिंग पर जाने से पहले जरूरी है कि आप अपने हैलमेट ऐंटि-फॉग कोटिंग करा लें. इससे आपके हेलमेट के ग्लास पर ओस नहीं जमेगी.

वाटरप्रूफ गियर-

बाइक के लगातार पानी में भीगने की वजह से कई बार उसके गियर में समस्या आने लगती है. इसलिए अपनी बाइक में स्पेशल वाटरप्रूफ गियर लगाने का इंतजाम कर लें.

स्मूथ टायर्स-

बारिश में सड़कों पर बाइक फिसलने के चांसेस भी काफी ज्यादा बढ़ जाते हैं. ये दुर्घटना उन बाइकों में ज्यादा देखने कोम मिलती हैं जिनके टायर पूरी तरह घिस चुके हों. बाइक राइडिंग पर जाने से पहले एक बार अपने टायरों की जांच जरूर करा लें.

सेफ्टी आउटफिट-

कई बार आपने बाइकर्स को सेफ्टी आउटफिट पहनकर बाइक चलाते देखा होगा. इस तरह के आउटफिट आपकी सुरक्षा के लिहाज से काफी सही रहते हैं. सड़क पर बाइक फिसलने जैसी दुर्घटना होने पर आपको ज्यादा चोटें नहीं आएंगी.

Back to top button