माध्यमिक शिक्षा परिषद 12वीं की प्रैक्टिकल की तारीख जारी: यूपी

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) की ओर से 12वीं (इंटरमीडिएट) की वार्षिक परीक्षाओं के लिए प्रैक्टिकल की तारीख जारी कर दी गई है. यूपी बोर्ड की ओर से जारी कार्यक्रम के मुताबिक प्रैक्टिकल परीक्षा दो चरणों में ली जाएगी. बोर्ड की ओर से जारी विज्ञपति के मुताबिक पहले चरण में दिसंबर 15 से लेकर 29 तक परीक्षा आयोजित की जाएगी.

बोर्ड के मुताबिक दूसरे चरण में दिसंबर 29 से लेकर 13 जनवरी तक परीक्षा ली जाएगी. यूपी बोर्ड के मुताबिक थ्योरी पार्ट की परीक्षा फरवरी और मार्च 2020 में ली जाएगी. हालांकि, अभी तक डेट कंफर्म नहीं होई है.

पहले चरण में प्रैक्टिकल परीक्षा आगरा, सहारनपुर, बरेली, लखनऊ, झांसी, चित्रकूट, फैजाबाद, मिर्जापुर, देवीपाटन और बस्ती जोन के छात्रों की होगी. वहीं दूसरे फेज में अलीगढ़, मेरठ, मुरादाबाद, कानपुर, प्रयागराज, वारणसी, आजमगढ़ और गोरखपुर जोन में आयोजित होगा.

बोर्ड की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक प्रैक्टिकल परीक्षाओं के लिए मार्किंग 50:50 आधार पर तय होगी. इस मामले में प्रैक्टिकल के 50 प्रतिशत नंबर इंटरनल मूल्यांकनकर्ता देंगे जबकि 50 प्रतिशत नंबर बाहरी मूल्यांकनकर्ता देंगे.

यूपी बोर्ड 10वीं की परीक्षा  18 फरवरी से शुरू होकर 3 मार्च तक चलेगी. वहीं 12वीं की परीक्षा 19 फरवरी से शुरू होकर 6 मार्च तक चलेगा. बोर्ड के मुताबिक 58,06,922 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन किया है. बोर्ड ने 8,354 परीक्षा केंद्र बनाए हैं.

नोटिफिकेशन के मुताबिक मूल्यांकनकर्ताओं और परीक्षाओं की तैनाती के बारे में अन्य विवरण बोर्ड के कई कार्यालयों में उपलब्ध होंगे. बता दें कि हाल ही में बोर्ड ने 433 स्कूलों से परीक्षा का केंद्र खत्म कर दिया है. बोर्ड ने कुछ स्कूल को साल 2020 के लिए तो कई स्कूलों को आगे तक के लिए इससे वंचित कर दिया है.

Back to top button