माथे पर बिंदी लगाने से होते है इतने फायेदे, जानकार चौक जायेगे आप

माथे पर बिंदी लगाना महिलाओं के लिए यह दिखाता है की वह शादी शुदा है । आज के समय में बिंदी सिर्फ वही महिलाएं लगती हुई नज़र आती है जो घर परिवार के रिवाजों से बहुत अच्छे से बंधी हुई या यह कह लें की उनको मानती है । किसी का भी बिंदी लगाना ना लगाना उसकी खुद की मर्जी पर निर्भर करता है हम यह नही कह रहे हैं की जो महिलाएं बिंदी नही लगती वह किसी का निरादर कर रही है । पर कुछ महिलाएं इस रिवाज के विरुद्ध भी नही जाती बस यह कह रहे हैं ।माथे पर बिंदी लगाने से होते है इतने फायेदे, जानकार चौक जायेगे आप

16 शृंगार में से यह एक मनी जाती है । प्राचीन समय में तो कुंवारी कन्या और शादी शुदा लड़कियां ही बिंदी लगा सकती थी अगर कोई विधवा स्त्री लगा लेती थी तो यह अच्छा नही माना जाता था पर हाँ वह तिलक जरूर लगती थी । यह कोई दक़ियानूसी बात नही है यह किसी को बांधने वाली बात भी न्हिहाई इन सब के पीछे बहुत ही गहरा राज़ है । यह सब साज शृंगार करना साइंस की नज़र से बहुत ही अच्छा है इन सभी के पीछे कोई ना कोई खासियत छुपी हुई रहती है ।

आज हम आपसे बिंदी के बारे में खास बात करने जा रहे हैं ऐसा नही है की सिर्फ महिलाएं ही बिंदी लगती है । हिन्दू मान्यता में हर कोई चाहे लड़का हो लड़की हो पुरुष हो महिला हो बच्चे हो विधवा हो सभी तिलक जरूर लगते हैं इस के पीछे बहुत ही अच्छा और साइंटिफिक कारण है । आपने देखा होगा कई घरों मे तो बिना तिलक बिंदी के घर से बाहर भी नही निकाला जाता है । आज हम इसी बारे में कुछ खास बात आपसे करने जा रहे हैं ।

आज के समय में लोग इस बिंदी और तिलक से दूर भागते हैं और शर्माते हैं पर ऐसा नही है इसको लगाने के पीछे कई कारण छिपे हैं जैसे :-

एकाग्रता :- बिंदी या तिलक हमारे नेत्रों के मध्य भाग मे ऊपर की और बिलकुल बीचों बीच लगाया जाता है यहाँ हमारा एकाग्र बिन्दु होता है जो की हममेशा जागृत रहना बहुत जरूरी है । इसको लगाने से एकाग्रता बढ़ती है तनाव कम होता है और मन शांत भी होता है ।

अनिंद्रा न होना :- बिंदी या तिलक लगाने से मन शांत होता है और आपको नींद अच्छी आती है आपको अनिंद्रा की परेशानी परेशान नही करती ।

बिंदी या तिलक लगाने से नाक के आस पास का हिस्सा जो होता है उसमें ब्लड सर्कुलेशन बहुत ही अच्छा होता है जिससे आपको सूजन की परेशानी साइनस की परेशानी नही होती ।

बिंदी व तिलक लगाने से झुर्रियों की परेशानी भी बहुत कम होती है इसकी वजह से आप ज्यादा लंबे साय तक जवान भी रहते हैं और चेहरे का तेज़ भी बढ़ता है ।

Back to top button