मां ने दिया ऐसे बच्चे को जन्म, जिसे देख खुद रहे गई हैरान

आज तक आपने एक शरीर और दो सिर वाले बच्चे तो बहुत देखे होंगे या उनके बारे में सुना होगा लेकिन क्या आपने कभी एक ही सिर और दो शरीर वाले बच्चे को देखा है? लेकिन हम आपके लिए आज जिस बच्चें की तस्वीर लाए हैं उसे देखने के बाद तो शायद आप भी हैरान रह जाएंगे.मां ने दिया ऐसे बच्चे को जन्म, जिसे देख खुद रहे गई हैरान

दो शरीर और एक सिर के साथ जन्मे ये बच्चे कुछ मिनट तक ही जीवित रहे लेकिन मेडिकल साइंस के लिए ऐसी डिलीवरी अब भी एक चुनौती बनी हुई है. ये डिलीवरी गुजरात के राजकोट में साल 2016 में हुई थी. सूत्रों की माने तो पंडित दीनदयाल उपाध्याय गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज में इन बच्चों का जन्म हुआ था. अपने बच्चों को देखकर उनकी मां को भी यकीन नहीं हो पा रहा है कि उसके बच्चे ऐसे पैदा हुए थे और फिर उनकी मौत हो गई.

अस्पताल के गाइनोकोलॉजी वॉर्ड में असिस्टेंट प्रोफेसर डॉक्टर कीर्तन व्यास ने महिला का ऑपरेशन करवाया था और इस बारे में व्यास का कहना था कि, ‘उन्हें पहले से ही पता था कि बच्चे ज्यादा समय तक जिंदा नहीं रह पाएंगे.’ उन्होंने ये भी बताया था कि, ‘दोनों बच्चों के दिमाग आपस में जुड़ हुए थे और सर्जरी करके दिमाग को अलग कर पाना असंभव है. परिवार को पहले ही इस जटिलता के बारे में बता दिया गया था.’ इससे पहले साल 2014 में भी ऐसे बच्चों का जन्म हुआ था लेकिन वो जन्म के 20 दिन बाद ही मर गए थे.

Back to top button