महिला की इस जिद के आगे झुकी सरकार, पूरा मामला जानकर सभी हो गए हैरान…

चीन के गुआंगडोंग प्रांत में एक ऐसा हाइवे है जिसके बीचोबीच एक घर है जिसे देखकर आप चौंक जाएंगे. उस घर की मालकिन हाइवे पर गाड़ियों की तेज रफ्तार के बीच अपना जीवन व्यतीत कर रही है. आप सोचेंगे भला ऐसा कैसे हो सकता है और हाइवे निर्माण के दौरान स्थानीय प्रशासन ने उसे क्यों नहीं हटाया.

दरअसल जिस वक्त वहां हाइवे का निर्माण किया जा रहा था उस वक्त स्थानीय प्रशासन ने बीच रास्ते में आ रहे उस घर को हटाने की काफी कोशिश. उस घर की मालकिन वहीं रहने पर अड़ी रही और हटने से इनकार कर दिया. इसके बाद उसे छोटे से घर के चारों ओर एक राजमार्ग पुल का निर्माण कर दिया गया. अब महिला  गाड़ियों के बीच अपना जीवन बिता रही है.

हाइवे निर्माण से पहले उस घर की मालिकन एक दशक तक सरकार को अपना घर बेचने से इनकार करती रही. उसने सरकार से इसके लिए मिलने वाले मुआवजा लेने से भी इनकार कर दिया.

तस्वीरों को देखकर पता चलता है कि दक्षिण चीन के गुआंगडोंग प्रांत में बने नए हाइज़ुआंग ब्रिज के बीच वो महिला अपने छोटे से घर में रह रही है. एक मंजिला यह फ्लैट 40 वर्ग मीटर का है. ग्वांगडोंग टीवी स्टेशन के अनुसार, यह घर चार लेन के ट्रैफिक लिंक के बीच में एक गड्ढे में स्थित है.

उस घर की मालिकन का नाम लिआंग है. द सन की रिपोर्ट के मुताबिक वो महिला वहां से स्थानांतरित होने के लिए इसलिए सहमत नहीं हुई थी क्योंकि सरकार उसे एक आदर्श स्थान पर बसाने में नाकाम रही. उसने कहा: “आपको लगता है कि यह माहौल खराब है, लेकिन मुझे लगता है कि यह शांत, मुक्त, सुखद और आरामदायक है.” उसने कहा कि वह परिणामों से निपटने के लिए खुश थी और यह नहीं सोचती थी कि दूसरे लोग उसके बारे में क्या सोचते हैं.

Back to top button