महिलाएं अपने ब्रेस्ट को टाइट और सुडौल बनाने के लिए अपनाये ये घरेलू नुश्खे

स्‍तन महिलाओं के शरीर की सुंदरता में चार चाँद लगाते है। लेकिन कभी कभी उम्र से पहले ही महिलाओ कुछ महिलाओ के स्तन टूटने लगते है और झुकने लगते है। स्‍तन झुकना एक समस्‍या है जो आपके सेक्‍सी दिखने पर रोक लगा सकता है। आमतौर पर 40 वर्ष के बाद यह समस्‍या महिलाओं में देखी जाती है। यह एक प्राकृतिक प्रक्रिया है जो आपकी उम्र बढ़ने पर होती है।अच्‍छी तरह से टाइट स्‍तनों को पाने के लिए आपको ज्‍यादा खतरे उठाने की जरूरत नहीं है, आपको बस कुछ पुरानी आदतों से दूर रहना है और अपने स्‍तनों की कुछ विशेष देखभाल करनी है। इस लेख में आप जानेगी कि आप स्‍वाभाविक रूप से स्‍तनों को कसने/दृढ़ करने के लिए कौन से घरेलू उपचार कर सकते हैं।महिलाएं अपने ब्रेस्ट को टाइट और सुडौल

बर्फ की मालिश – जब बर्फ त्‍वचा के संपर्क में आता है, तो ऊतक अनुबंध करते हैं। एक शोध के अनुसार, ठंड़ा पानी मांसपेशियों को अनुबंधित करता है और उन्‍हें अधिक कठोर बनाता है। बर्फ की मालिश त्‍वचा को मजबूत करती है और मांसपेशियों में  प्रचलित किसी भी प्रकार के दर्द को कम करती है।बर्फ के तुकड़े लें और एक मिनट के लिए एक गोलाकार गति में अपने स्‍तनों पर मालिश करें। अब, स्‍तन को सूखाने के लिए एक तौलिया का प्रयोग करें। स्‍तनों को सुखाने के तुरंत बाद तंग ब्रा पहनें और 30 मिनिट के लिए आराम करें। एक दिन में इस उपाय का कई बार अभ्‍यास करें।

जैतून तेल – जैतून के तेल के साथ स्‍तन की मालिश करना स्‍तन को दृढ़ और बड़े बनाने के लिए अब तक की सबसे अच्‍छी तकनीक है। एंटीआक्‍सीडेंट और फैटी एसिड की अच्‍छी मात्रा मुक्‍त कणों द्वारा किए गए नुकसान का सामना करते हैं। जैतून का तेल त्‍वचा को पोषण देता है और एक ही समय में उनकी बनावट में सुधार करता है। प्रभाव को बढ़ाने के लिए आप इसमें रोजमेरी के तेल को भी मिला सकते है। यह तेल त्‍वचा में कोलेजन उत्‍पादन को बढ़ाता है जो त्‍वचा को मजबूत करता है।बस अपनी हथेली में थोड़ा जैतून का तेल डालें और स्‍तनों को ऊपरी दिशा में रगड़ें। परिसंचरण को बढ़ावा देने और नए सेल गठन के लिए 15 मिनिट मालिश की आवश्‍यकता होती है। इस उपाय को दिन में 4-5 बार करें। इसके अतिरिक्त बादाम, जोजोबा और एवोकैडो तेल  की मालिश भी फायदेमंद होते हैं, क्‍योंकि वे शरीर को पोषक तत्‍वों की आपूर्ति भी करते हैं।

अंडे की जर्दी और ककड़ी – अंण्‍डे की जर्दी और ककड़ी मास्‍क का उपयोग स्‍तन की सख्‍तता के लिए बेहतरीन उपचार है। इसकी त्‍वचा कसने की क्षमता के कारण ककड़ी का उपयोग कई चेहरे के मास्‍क में बड़े पैमाने पर किया जाता है। ककड़ी में बीटा कैरोटीन होता है, और अंण्‍डें की जर्दी प्रोटीन और विटामिन से भरी होती है जो त्‍वचा को ठीक रखता है और इसकी किसी भी प्रकार की क्षति की मरम्‍मत करता है।इसके साथ ही यह विटामिन A, D, B6, और B12 की अच्‍छी मात्रा रखता है। बस ककड़ी और अंण्‍डें की जर्दी का पेस्‍ट बनाएं और इसे 15 मिनिट के लिए अपने स्‍तन पर लगाएं। फिर इसे ठंडे पानी से धो लें।

Back to top button