महा अष्टमी या दुर्गाष्टमी के दिन ज़रूर करें ये विशेष उपाय…

चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि के दिन मां आदिशक्ति के आठवें सिद्ध स्वरूप माता महागौरी की उपासना की जाती है। इस दिन को दुर्गाष्टमी या महाअष्टमी के नाम से भी जाना जाता है। इस वर्ष दुर्गाष्टमी की उपासना आज यानी 29 मार्च को की जा रही है। इस विशेष दिन पर जप, तप, हवन इत्यादि करने से साधकों को विशेष लाभ मिलता है और जीवन में आ रही समस्याएं दूर हो जाती हैं। साथ ही दुर्गाष्टमी के दिन किए गए कुछ विशेष उपायों से भी साधक को धन, समृद्धि और वैभव का आशीर्वाद मिलता है। आइए पढ़ते हैं महाअष्टमी के कुछ प्रभावशाली उपाय।

दुर्गाष्टमी के दिन जरूर करें यह उपाय

  • चैत्र नवरात्रि के आठवें दिन मां भगवती को लाल रंग की चुनरी में कुछ सिक्के और बताशे रख कर अर्पित करें। मान्यता है कि इस उपाय को करने से साधक की सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती हैं।
  • दुर्गाष्टमी के दिन मां दुर्गा को लाल गुलाब से बनी माला और लौंग से बनी माला अर्पित करें। माना जाता है कि ऐसा करने से मां सभी कष्टों को हर लेती हैं।
  • चैत्र अष्टमी के दिन मुख्यतः कन्या पूजन का आयोजन किया जाता है। इसलिए इस दिन कन्या पूजन के बाद कन्याओं को लाल रंग की चीज भेंट करें। ऐसा करने से मां भगवती की कृपा प्राप्त होती है।
  • दुर्गा अष्टमी के दिन तुलसी के पौधे के पास कम से कम नौ दीपक प्रज्वलित करें और फिर उनकी परिक्रमा करें। माना जाता है कि ऐसा करने से घर परिवार में सुख-समृद्धि का आगमन होता है और सभी प्रकार के रोग एवं दोष दूर हो जाते हैं।
Back to top button