महाराष्‍ट्र में कांग्रेस हुई नाखुश, सीएम उद्धव से मांगा ये बड़ा पद

मुंबई। उद्धव ठाकरे मंत्रिमंडल में मिले विभागों से कांग्रेस नाखुश है। प्रदेश अध्‍यक्ष और राजस्‍व मंत्री बालासाहेब थोराट ने गुरुवार को यह बात कही। कांग्रेस दो-तीन बड़े मंत्रालय चाहती है। थोराट ने कहा कि मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे कांग्रेस की इस इच्‍छा पर विचार करें।

थोराट ने प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में कहा कि अगर 30 दिसंबर को होने वाले कैबिनेट विस्‍तार में हमें एक्‍स्‍ट्रा विभाग मिलते हैं तो कांग्रेस को खुशी होगी। हमें अपने कई नेताओं को बिठाना है, हमें और विभाग चाहिए। लेकिन यह पूरी तरह से मुख्‍यमंत्री पर निर्भर करता है जो हमारे गठबंधन के नेता हैं।

थोराट ने यह नहीं बताया कि उनकी पार्टी कौन से विभाग चाहती है। हालांकि पार्टी के वरिष्‍ठ नेताओं ने कहा कि उन्‍हें दो विभाग चाहिए। पहला ग्रामीण विकास, सहकारिता और कृषि में से एक हो ताकि पार्टी ग्रामीण इलाकों से जुड़ सके और दूसरा हाउजिंग या इंडस्‍ट्री में से कोई एक विभाग।

कांग्रेस डिप्‍टी सीएम का पद चाहती थी, मगर बाद में विधानसभा स्‍पीकर पद पर मान गई। महाराष्‍ट्र विकास आघाडी के फॉर्मूले के अनुसार, शिवसेना को सीएम पद, एनसीपी को डिप्‍टी सीएम और कांग्रेस को स्‍पीकर पद मिला है।

दिल्‍ली में बैठा कांग्रेस नेतृत्‍व मानकर चल रहा है कि महाराष्‍ट्र के नेताओं को महत्‍वपूर्ण विभागों के लिए जुगत भिड़ानी चाहिए थी ताकि पार्टी ना केवल सरकार पर असर डाल सके, बल्कि लोगों तक पहुंच भी बना सके।

शिवसेना को शहरी विकास, गृह और इंडस्‍ट्रीज मंत्रालय मिला है। NCP के पास वित्‍त, ग्रामीण विकास, सहकारिता, सिंचाई, सार्वजनिक स्‍वास्‍थ्‍य और हाउजिंग है। वहीं कांग्रेस के पास रेवेन्‍यू, पब्लिक वर्क्‍स और एनर्जी डिपार्टमेंट है।

Back to top button