महंगे हेयर कलर पर पैसे न करें बर्बाद, आलू के छिलकों से करे बाल काले

आजकल की पीढ़ी के लोगो को फास्टफूड और जंकफूड खाने की ज्यादा ही लत लगी हुई है। और कम उम्र में ही   बुढ़ापा दिखने लगता है। और जल्दी ही बाल सफेद हो जाते है। आपको जानकर हैरानी होगी कि बालों को आप आलू के छिलकों की मदद से भी काला कर सकते हैं। इसमें मौजूद स्टार्च एक नेचुरल कलर के रूप में काम करता है। आलू के छिलके से तैयार हेयर मास्क में विटामिन ए, बी और सी होता है, जो हमारे स्कैल्प पर जमे तेल को हटाकर डैंड्रफ नहीं होने देता है। इतना ही नहीं आलू में मौजूद आयरन, जिंक, पोटेशियम और कैल्शियम हेयरफॉल की परेशानी को दूर करते हैं।महंगे हेयर कलर पर पैसे न करें बर्बाद, आलू के छिलकों से करे बाल काले

ऐसे बनाएं आलू के छिलके का हेयर मास्क
सबसे पहले आलू को छिल लें। अब इसके छिलकों को एक कप पानी में अच्छी तरह से उबाल लें। जब यह अच्छी तरह से उबल जाएं, तो इसे 5 से 10 मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं। अब इस मिश्रण को थोड़ी देर के लिए ठंडा होने के लिए रख दें। इस पानी को एक बर्तन में भरकर रख दें। अगर आपको आलू के पानी से तीखी गंध आ रही है तो इससे छुटकारा पाने के लिए आप इसमें कुछ बूंद लैवेंडर ऑयल की भी डाल सकती हैं।

हेयर मास्क को लगाने का तरीका
आलू के छिलके से तैयार इस हेयर पैक को अगर साफ और गीले बालों में लगाया जाए तो ज्यादा फायदेमंद होगा। इस मिश्रण से पांच मिनट तक स्कैल्प की मसाज करें। अब इसे आधे घंटे तक बालों पर लगा छोड़ दें।  इसके बाद ठंडे पानी से बाल धो लें।

Back to top button