महंगा हो जाएगा स्मार्टफोन खरीदना, Xiaomi समेत इन कंपनियों ने बढ़ाई कीमत…

कमजोर रुपये और उत्पाद शुल्क बढ़ोतरी से इनपुट लागत बढ़ने के कारण स्मार्टफोन कंपनियां आने वाले दिनों में इंडियन मार्केट में अपने उत्पादों की कीमतों में बढ़ोतरी करने के लिए मजबूर होंगी. कुछ ने तो बढ़ोतरी कर भी दी है. इंटरनेशनल डेटा कॉर्पोरेशन (IDC) ने यह जानकारी दी. आईडीसी इंडिया के एसोसिएट रिसर्च निदेशक (क्लाइंट डिवाइसेज व आईपीडीएस) नवकेंद्र सिंह ने कहा, ‘शुल्क में बढ़ोतरी और डॉलर के खिलाफ रुपये की दर में उतार-चढ़ाव से स्मार्टफोन वेंडर्स द्वारा उपकरणों की कीमतें बढ़ाने की संभावना है.’महंगा हो जाएगा स्मार्टफोन खरीदना, Xiaomi समेत इन कंपनियों ने बढ़ाई कीमत...

रियलमी और शाओमी ने बढ़ाई कीमत
उन्होंने कहा गिरते रुपये और बढ़ती लागत के कारण रियलमी (Realme) और शाओमी (Xiaomi) ने अपने कुछ हैंडसेट की कीमतें पहले ही बढ़ा दी हैं. Xiaomi ने बजट स्मार्टफोन रेडमी 6 और रेडमी 6A के साथ ही मी पावरबैंक 2आई और मी टीवी (32 इंच प्रो और 49 इंच प्रो वेरिएंट) की कीमत बढ़ा दी है. चीनी स्मार्टफोन मेकर रियलमी ने भारतीय बाजार में अपने दो लोकप्रिय बजट हैंडसेट रियलमी सी1 और रियलमी 2 (3 GB वेरिएंट) की कीमत में क्रमश: 1,000 रुपये और 509 रुपये की बढ़ोतरी की है.

शाओमी ने की 1.17 करोड़ डिवाइस की बिक्री
इस दौरान, आईडीसी की गुरुवार को जारी ‘क्वार्टरली मोबाइल फोन ट्रैकर रिपोर्ट’ में बताया गया कि चीनी स्मार्टफोन निर्माता शाओमी ने इस साल की तीसरी तिमाही में भारतीय बाजार में कुल 1.17 करोड़ डिवाइस की बिक्री की और शीर्ष कंपनी रही. इसकी बाजार हिस्सेदारी 27.3 फीसदी रही. इस साल की तीसरी तिमाही (30 सितंबर को खत्म हुई) में भारतीय बाजार में रिकार्ड 4.26 करोड़ स्मार्टफोन की बिक्री हुई, जो साल-दर-साल आधार पर 9.1 फीसदी की वृद्धि दर है.

आईडीसी के बयान में कहा गया कि भारतीय बाजार में पहली बार ऐसा हुआ है कि स्मार्टफोन की बिक्री फीचर फोन के बराबर हुई है और दोनों की 50-50 फीसदी बिक्री हुई. आईडीसी इंडिया की एसोसिएट रिसर्च मैनेजर (चैनल रिसर्च) उपासना जोशी के मुताबिक, तीसरी तिमाही में बिक्री में तेजी का मुख्य कारण ऑनलाइन सेल रही.

Back to top button