महंगाई से लोग देश छोड़ने को हुए मजबूर, 50 लाख रुपये में बिक रहा एक बर्गर

अक्सर हर इंसान महंगाई के सामने नत मस्तक है। क्या आपने कभी किसी को मुट्ठीभर सामान खरीदने के लिए दुकान पर थैले भरकर रुपये ले जाते हुए देखा है। आपका जवाब होगा भई ऐसा थोड़ी न होता है। थोड़ा सा सामान खरीदने के लिए थैले भरकर पैसे ले जाने की भला क्या जरूरत है लेकिन अमेरिकी महाद्वीप में स्थित देश वेनेजुएला में ऐसा होता है। वहां एक बर्गर की कीमत 50 लाख रुपये है।

महंगाई ने की हद पार:

वेनेजुएला के लोग इन दिनों महंगाई की मार झेल रहे हैं। यहां 10 फीसदी तक महंगाई दर बढ़ चुकी है। जिसकी वजह से रोजमर्रा की चीजों के दाम आसमान पर पहुंच गए हैं। एक समय यह देश दक्षिण अमेरिका के अमीर देशों में शुमार था मगर आज इसकी हालत बदतर हो गई है। जिसके लिए गलत सामाजिक प्रयोग जिम्मेदार हैं। यहां कि अर्थव्यवस्था बहुत बुरे दौर से गुजर रही है।

देश छोड़ने को मजबूर हुए लोग:

देश से रोजाना पांच हजार लोग दूसरे देशों में पलायन कर रहे हैं। यहां के प्रोफेशनल्स भी अस्पताल और विश्वविद्यालयों को छोड़कर जा रहे हैं। यहां कानून की पढ़ाई कर चुके लोग मजदूरी या सेक्स वर्कर के तौर पर काम करने को मजबूर हैं। इसके अलावा नौकरशाह स्तर के लोग घरों में काम कर रहे हैं। वेनेजुएला के इस संकट ने त्रिनिदाद और टोबैगो के सामने परेशानी खड़ी कर दी है क्योंकि इन्हीं देशों में इसके नागरिक शरणार्थी के तौर पर पहुंच रहे हैं।

Back to top button