मसाज का सब से पुराना तरीका चंपी मसाज, जाने मसाज क्यों जरूरी

आज की भागदौड भरी जिदंगी में लोग अपने ऊपर कम ध्यान दे पाते हैं, ऐसे में सही मसाज उन के लिए बहुत उपयोगी होती है, क्योंकि मसाज केवल ब्लड सर्कुलेशन नहीं बढाती, वह तो आपकी थकान, तनाव सब दूर कर देती है।मसाज दरअसल एक प्रकार की पॉलिश है, जो तेल के द्वारा की जाती है, मसाज से शरीर में स्फूर्ति आती है और त्वचा में कसाव आता है।

1. मसाज का सब से पुराना तरीका चंपी मसाज है, जो सिरदर्द से आराम और स्कैल्प को पोषण देने के लिए की जाती है, इस से बालों में चमक भी आती है, इस से सिर की मालिश के लिए आमंड ऑयल, औलिव ऑयल, कोकोनट ऑयल आदि का प्रयोग किया जाता है।

2. ऑयल को थोडा गरम कर के बालों को विभाजित कर रूई के फाहे से स्कैल्प पर लगाया जाता है, फिर उंगली के पोरों से घुमावदार मालिश बहुत धीरेधीरे की जाती है ताकि बाल उलझें और गिरें नहीं।

3. आयुर्वेदिक मसाज का आजकल काफी प्रचलन है, इस के लिए चावल और जडीबुटियों को मिला कर तेल के साथ भिगो कर भाप के द्वारा पकाया जाता है, बाद में मलमल के कपडे में डाल कर शरीर पर रगडा जाता है, ऐसा माना जाता है कि इस से कई प्रकार के दर्द से राहत मिलती है।

4. अरोमैटिक मसाज अधिकतर तनावग्रस्त होने की जाती है, इस में सुगंधित तेल का प्रयोग होता है, जिस से दिमाग बिल्कुल शांत हो जाता है, चिंताएं दूर हो जाती है।

5. कलारी मसाज खासतौर में केरल के हर्बल तेलों से की जाती है, शरीर को लचीला बनाने वाली कलारी मसाज केरल में कुश्ती के अभ्यास से जुडीे प्राचीन कला है।

6. थाई मसाज थाई प्रणाली पर आधारित मसाज है,इस से शरीर की ऊर्जा को एक केंद्र मे लाना पडता है, इस मालिश से व्यक्ति तनाव से राहत पाता है।

Back to top button