मप्र जिला प्रशासन ने सभी जिलों में लागू की जा रही ई-प्रणाली को आगे बढ़ाते हुए, शुरू किया प्लेटफॉर्म का कार्यान्वयन

सरकार के काम में गति और पारदर्शिता लाने के लिए, मप्र जिला प्रशासन ने सभी जिलों में लागू की जा रही ई-प्रणाली को आगे बढ़ाते हुए, ई-ऑफिस प्लेटफॉर्म का कार्यान्वयन शुरू कर दिया है। तदनुसार, सामान्य प्रशासन विभाग ने सभी जिलों के कलेक्टरों को ई-ऑफिस दिशानिर्देश भेजे हैं।

योजना का मुख्य उद्देश्य कागज रहित कार्यालयों के अलावा पारदर्शिता, सेवा में तत्परता और परिणामोन्मुखी कार्य सुनिश्चित करना है। क्रमिक तरीके से बहुत जल्द कमिश्नर और जिला-स्तर पर ई-ऑफिस शुरू किया जाएगा। गाइडलाइन पुस्तिका कार्य के मैनुअल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक माध्यमों में क्रमिक बदलाव पर सिखाती है। ई-ऑफिस फ़ाइल प्रबंधन, पत्ते, पर्यटन, ज्ञान प्रबंधन, सेवा पुस्तिका, कर्म सूचना प्रबंधन और कार्यालय के कर्मचारियों के लिए अन्य नियमित आदेशों और निर्देशों सहित स्टाफ सदस्यों की सभी गतिविधियों को पंजीकृत करता है।

कलेक्टरों को उनके जिलों में ई-ऑफिस प्रणाली को लागू करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। अतिरिक्त / संयुक्त कलेक्टर मुख्य प्रशासनिक नियंत्रक होगा जबकि डिप्टी कलेक्टर ई-प्रणाली के लिए नोडल अधिकारी के रूप में कार्य करेंगे। कलेक्टर ई-ऑफिस प्रणाली को लागू करते समय समस्याओं को ठीक करने के लिए एक परियोजना कार्यान्वयन समिति बनाएंगे। ई-प्रणाली के लागू होने से सामान्य नियम और निर्देश निरर्थक हो जाएंगे। हार्ड फॉर्म में पत्राचार को ई-फॉर्म में परिवर्तित किया जाएगा। पेपर आवेदन या पत्राचार केवल वही किया जाना चाहिए जहां ई विकल्प उपलब्ध नहीं है। फ़ाइल आंदोलनों को इलेक्ट्रॉनिक रूप से किया जाएगा और मूल फ़ाइल के साथ दस्तावेजों आदि के रूप में फ़ाइलों को जोड़ा जाएगा।

Back to top button