मध्य प्रदेश के भिंड जिले में अपाचे लड़ाकू हेलीकॉप्टर की आपात लैंडिंग की गई..

भारतीय वायु सेना के अधिकारी के अनुसार कुछ तकनीकी खराबी के चलते हेलीकॉप्टर को खेत में उतारा गया है।मध्य प्रदेश के भिंड जिले के जखमौली क्षेत्र में वायुसेना के अपाचे लड़ाकू हेलीकॉप्टर की आपात लैंडिंग की गई है। भारतीय वायुसेना के अधिकारी के अनुसार कुछ तकनीकी खराबी के चलते हेलीकॉप्टर को खेत में उतारा गया है।

पायलट व सैनिक पूरी तरह सुरक्षित

अधिकारी के अनुसार, विमान के पायलट व सैनिक पूरी तरह से सुरक्षित हैं। उन्होंने बताया कि जैसे ही हेलीकॉप्टर खेत में उतरा आस-पास के लोग एकत्रित हो गए। साथ ही प्रशासन की टीम भी व्यवस्थाओं के लिए मौके पर पहुंच रही है।

हालांकि, हेलीकॉप्टर में मौजूद सैनिकों व पायलट ने ग्रामीणों से किसी तरह की बात नहीं की है। इसलिए यह पता नहीं चल सका है कि किस तरह की तकनीकी खराबी इसमें आई है।

जानकारी के अनुसार, सोमवार सुबह ग्रामीणों ने अचानक से भिंड के जखमौली गांव में खेत पर हेलीकॉप्टर  उतरते देखा। थोड़ी ही देर में विमान गांव के पास एक खेत में उतर गया। यह देखकर ग्रामीण विमान के आसपास एकत्रित हो गए।

विमान के सुरक्षित लैडिंग करने से न तो विमान को कोई क्षति हुई और न ही जवानों को। वायुसेना मुख्यालय में भी इस बात की जानकारी दे दी गई है और रेसक्यू व तकनीकी टीम मौके पर पहुंच रही है।

अपाचे हेलीकॉप्टर की ये है खासियत

वायुसेना का लड़ाकू हेलीकॉप्टर अपाचे (Apache Helicopter Indiaपल भर में दुश्मन के डिफेंस सिस्टम को तबाह करने की क्षमता रखता है। इस लड़ाकू हेलीकॉप्टर में कई मिसाइल और ऑटोमेटिक एयर गन भी लगाई गई है। 16 AGM 114 एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइलों  को भी अपाचे में लगाया गया है, जो हवा से ही दुश्मन के 600 किमी दूर ठिकानों को भी धवस्त कर सकती हैं।

Back to top button