मध्य प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर ठंड बढ़ेगी पाला भी पर सकता: मौसम विज्ञान केंद्र

हवा का रुख बदलने से शनिवार दोपहर से वातावरण में सिहरन बढ़ गई है। रविवार से ठंड (Cold Weather ) में इजाफा होने के आसार हैं।

मौसम विज्ञानियों के मुताबिक अब रात के तापमान में गिरावट होने की संभावना है। दो-तीन दिन में रात के तापमान में 3 से 5 डिग्रीसे. तक की गिरावट हो सकती है।

मौसम विज्ञान केंद्र (Meteorological center) के प्रवक्ता के मुताबिक राजस्थान पर बने ऊपरी हवा के चक्रवात के कारण पिछले 3-4 दिन से हवा का रुख बदला हुआ था।

दक्षिणी हवा चलने से वातावरण में नमी बढ़ रही थी। जिसके चलते शुक्रवार को ग्वालियर-चंबल संभाग में कुछ स्थानों पर बरसात भी हुई।

मौसम विज्ञानी एसएन साहू के मुताबिक राजस्थान पर बना सिस्टम हरियाणा की तरफ खिसक गया है। साथ ही पश्चिमी विक्षोभ के असर से बना प्रति चक्रवात भी कमजोर पड़ गया है।

इस वजह से शनिवार से हवा का रुख उत्तरी और उत्तर-पूर्वी हो गया है। इससे वातावरण में सिहरन बढ़ना शुरू हो गई है। इसी क्रम में शनिवार को भोपाल में दिन का अधिकतम तापमान 28.9 डिग्रीसे. रिकार्ड हुआ, जो शुक्रवार के अधिकतम तापमान (30.3) के मुकाबले 1.4 डिग्रीसे. कम रहा।

साहू के मुताबिक हाल ही में उत्तर भारत में बर्फबारी के साथ ही बरसात भी हुई है। इस वजह से वहां से आने वाली सर्द हवाओं से राजधानी सहित मध्य प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर ठंड बढ़ेगी।

Back to top button