मध्यप्रदेश चुनाव 2018: कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी ने 155 सिंगल नामों वाली सीटों पर तय किए प्रत्याशी

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 155 सिंगल नामों वाली सीटों पर उम्मीदवारों के नाम तय कर दिए हैं। दिल्ली में बुधवार को स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक के तीसरे दिन 75 सीटों को लेकर गहन चर्चा हुई। कमेटी शुक्रवार को केंद्रीय चुनाव समिति में 70 सीटों के संभावित उम्मीदवारों की सूची देगी।

स्क्रीनिंग कमेटी की बुधवार को देर रात तक चली बैठक में संभावित प्रत्याशियों के नामों को लेकर मंथन हुआ जिसमें विंध्य और महाकोशल सहित वे सीटें भी रहीं, जिनमें कांग्रेस 20 हजार से ज्यादा वोटों से हारी थी। ऐसी 60 सीटें हैं। इनके अलावा 15 वे सीटें हैं जिन पर अब तक सहमति नहीं बनी है। स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक शनिवार तक चलेगी। 

खबरों के मुताबिक कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी 29 और 30 अक्टूबर को इंदौर और उज्जैन के दौरे पर होंगे। राहुल के दौरे के बाद कांग्रेस उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर सकती है। 

दिल्ली में स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में कमेटी के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री व कमेटी के दो सदस्यों अजय कुमार लल्लू व नेटा डिसूजा, पीसीसी अध्यक्ष कमलनाथ, नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह, चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष ज्योतिरादित्य सिंधिया, पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह शामिल हुए। इसके पूर्व सिंधिया और राज्यसभा सदस्य विवेक तन्खा के बीच महाकोशल की सीटों पर चर्चा हुई। 

खबरों के मुताबिक कांग्रेस के केंद्रीय चुनाव समिति तक 71 सिंगल नामों की सूची पहुंच गई है। स्क्रीनिंग कमेटी दो दिन में 84 सीटों पर सिंगल नाम तय कर चुकी थी। तीसरे दिन 75 सीटों में से ज्यादा से ज्यादा पर सिंगल नाम पर सहमति के लिए देर रात तक चर्चा हुई। कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक अभी कुछ सीटों पर चर्चा अधूरी रह गई है, जिससे गुरुवार को भी स्क्रीनिंग कमेटी राज्य के नेताओं संग बैठक कर सकती है। 

बड़े शहरों के लिए बाद में होगा प्रत्याशी का एलान 

सूत्रों की मानें तो बड़े शहरों की कुछ सीटों पर नामांकन प्रक्रिया शुरू होने के बाद प्रत्याशी के नाम का एलान किया जाएगा। भोपाल, इंदौर, ग्वालियर और जबलपुर समेत कुछ अन्य बड़े शहरों की कुछ सीटों पर भाजपा उम्मीदवार के नाम के एलान के बाद कांग्रेस अपने उम्मीदवार के नाम घोषित करेगी।

Back to top button