मधुमेह के मरीज खाएं ये हेल्दी ब्रेकफास्टट

नई दिल्ली : डायबिटिक एक ऐसी बीमारी है जिसमें थोड़ी थोड़ी देर पर भूख लगती है. शुगर मरीज को कुछ न कुछ खाते रहना चाहिए, ऐसा न करने की वजह से ब्लड शुगर लो हो जाता है. वैसे तो सुबह का नाश्ता सभी के लिए जरुरी होता है. हेल्दी ब्रेकफास्टट खाने से शरीर को पूरे दिन एनर्जी मिलती रहती है. लेकिन मधुमेह रोगी के लिए रोज क्या हेल्दी ब्रेकफास्टट बनाया जाए जो स्वाद में साथ उनकी सेहत के लिए भी फायदेमंद हो. क्योंकि मधुमेह रोगी बोरिंग और फीका खाना ही खाना पड़ता है जिसके चलते आप आप टेस्‍टी मील का आनंद उठा सकते हैं आज हम आपको बताएंगे कि आप नाश्‍ते में यानी ब्रेकफास्‍ट में किन-किन चीजों का सेवन कर सकते हैं।मधुमेह के मरीज खाएं ये हेल्दी ब्रेकफास्टट

 

ओट्स

प्रतिदिन नाश्ते में ओट्स को शामिल करने से डाइबिटीज की समस्या में लाभ होता है, क्योंकि यह इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित रखने में सहायक होता है. ओट्स में घुलनशील फाइबर होता है जो ब्‍लड शुगर के लेवल को ठीक रखता है साथ ही इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड, फोलेट और पोटैशियम भी काफी पाया जाता है.

जौ का पानी

मधुमेह के रोगियों के लिए जौ का पानी बहुत फायदेमंद होता है. ये शरीर में शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में बहुत सहायक होता है. जौ में ओट्स के मुकाबले दोगुना प्रोटीन और आधी कैलोरी होती है इसलिये यह ब्रेकफास्‍ट में खाने के लिये अच्‍छा माना जाता है. इसमें डाइट्री फाइबर होता है जो कि भूख को कंट्रोल में रखता है

दही

डायबिटीज के मरीजों के लिए दही काफी उपयोगी है. अच्छी मात्रा में दही खाने से टाइप 2 शुगर का खतरा कम हो जाता है

यह भी पढ़ें: अपनाएं ये Diet Plan तो डेली मिलेंगे सभी जरुरी तत्व!

अंडे की भुर्जी

डायबिटीज ऐसी बीमारी है जिसमें ब्‍लड में ग्‍लूकोज के स्‍तर बढ़ने से यह बीमारी होती है। डायबिटीज के के खतरे को कम करने में खानपान की भूमिका सबसे अहम होती है. अंडे में मौजूद गुणों के कारण यह टाइप2 डायबटीज के खतरे को कम करता है उन्हें डायबिटीज का का खतरा 37 प्रतिशत कम होता है अंडे की भुर्जी और टोस्‍ट प्रोटीन, विटामिन डी और फैट से भरपूर अंडे, आपकी एनर्जी लेवल को ऊपर तक ले जाएंगे और आपको पूरे दिन फुल रखेंगे.

स्मू‍दी

स्मू‍दी एक पोषक तत्व है  इसको पीने से ब्लड शुगर लेवल नहीं बढ़ेगा अगर आप इसमें सेब, थोड़ी सब्जिमयां, खीरा, पालक या स्ट्रॉ बेरीज़ मिला कर बनाएं तो इसमें एंटीऑक्सीगडेंट की मात्रा बढेगी.

Back to top button