मतगणना के गुर सिखाने के बाद कमलनाथ ने जाना सीटों का हाल

इंदौर। गुरुवार को जिले के सभी कांग्रेस प्रत्याशी पीसीसी के निर्देश पर भोपाल पहुंचे। मतगणना के प्रशिक्षण के दौरान हर एक उम्मीदवार को नई ईवीएम की सील खोलने से लेकर राउंडवार मतगणना का तरीका और कानूनी पहलू तक समझाए। प्रशिक्षण में ऐसे प्रत्याशियों पर ज्यादा ध्यान दिया गया, जो पहली बार चुनाव मैदान में उतरे हैं।

बाद में प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ ने प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में प्रत्याशियों से अलग से मुलाकात की। इस दौरान हर सीट का फीडबैक लिया।

इंदौर जिले से कांग्रेस के सभी नौ उम्मीदवार प्रशिक्षण में शामिल हुए। मानस भवन में कांग्रेस सांसद विवेक तन्खा के साथ जेपी धनोपिया ने उम्मीदवारों को मतगणना पर बिंदुवार जानकारी दी। प्रजेंटेशन के साथ उम्मीदवारों को प्रक्रिया की जानकारी देने वाली एक फाइल और सीडी में प्रजेंटेशन भी सौंपा गया। उम्मीदवार अब अपने-अपने क्षेत्र में मतगणना के दौरान टेबल पर तैनात होने वाले प्रतिनिधियों को इसका प्रशिक्षण देंगे। इंदौर से तीन उम्मीदवार मोहन सेंगर, सुरजीत चड्ढा और विशाल पटेल ऐसे थे, जो पहली बार चुनाव मैदान में उतरे हैं। तीनों उम्मीदवारों के अलावा अन्य सभी सात उम्मीदवार इससे पहले भी एक से ज्यादा चुनाव लड़ चुके हैं।

पहले चुनाव लड़ चुके उम्मीदवारों को नई ईवीएम के बारे में जानकारी दी गई। बताया गया कि इस चुनाव में प्रयोग हुई ईवीएम तीसरी पीढ़ी की मशीनें हैं। लिहाजा पहले के मुकाबले इनमें कुछ परिवर्तन भी आया है। उम्मीदवारों को भी स्पष्ट निर्देश दिए गए कि हर चरण का प्रमाणपत्र लेने के बाद ही अगला चरण शुरू होने दें। भले ही लीड तय हो जाए या कोई भी स्थिति हो, जब तक अंतिम वोट की गिनती और परिणाम घोषित नहीं हो, काउंटिंग टेबल न खुद छोड़ें, न अपने प्रतिनिधियों को वहां से हटने दें।

चुनाव आयोग द्वारा जारी एक वीडियो क्लिप भी सभी प्रत्याशियों को दिखाई गई, जिसमें मतगणना के लिए ईवीएम की सील खोलने का सही तरीका बताया गया था। कांग्रेस अध्यक्ष व अन्य नेताओं ने हर उम्मीदवार से सीट की स्थिति को लेकर भी फीडबैक लिया। इंदौर की तीन नंबर विधानसभा को लेकर खासी उत्सुकता नजर आई। उम्मीदवार अश्विन जोशी ने अालाकमान को जीत के लिए आश्वस्त किया।

Back to top button