मटर की फली में कई तरह के पाए जाते हैं स्वास्थवर्धक गुण, जानिए कैसे…

ठंड का मौसम आते ही बाजार में कई अलग-अलग तरह की सब्जियां मिलनी शुरू हो जाती हैं। ऐसे में अगर किसी को सबसे ज्यादा कोई सब्जी पसंद आती है तो वह है बाजार में मिलने वाली मटर। सर्दियों में इसे लोग ज्यादा पसंद करते हैं। मटर की फली में कई तरह के स्वास्थवर्धक गुण पाए जाते हैं।मटर की फली में कई तरह के पाए जाते हैं स्वास्थवर्धक गुण, जानिए कैसे...

वजन कम करने के लिए मटर का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, साथ ही इसमें कैलरी और कम फैट होता है, जो शरीर के वजन को कम करने का काम करता है। अगर आप इसका सेवन अपने नाश्ते में करते हैं तो आप पूरे दिन चार्ज रहते हैं। इसमें पाए जाने वाला फाइबर आपको एनर्जी देता है।

मटर में विटामिंस भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं,जो हमारी हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए सहायक होते हैं। मटर आपकी हड्डियों को ऑस्टियोपोरोसिस जैसी खतरनाक बीमारी से भी दूर रखता है। हरी मटर का सेवन करना हमारी हड्डियों के सुरक्षा के लिए बहुत जरूरी है।

हरी मटर के सेवन से हमारे शरीर का कॉलेस्ट्रॉल भी नियंत्रित रहता है। इसमें पाए जाने वाले प्रोटीन हमारे शरीर में कॉलेस्ट्रॉल को बढ़ने नहीं देते हैं। इसके सेवन से हम कई गंभीर बीमारियों से दूर रखते हैं।

इसमें ऐसे गुण होते हैं जो हमें दिल की बीमारी से बचाते हैं। इसमें लोहा, जिंक, मैंगनीज, कॉपर की भी मात्रा ज्यादा होती है। इसके अलावा हरी मटर में एंटीऑक्सिडेंट का गुण भी होता है। यह शरीर में रोग प्रतिशोधक क्षमता को बढ़ाता है, जिससे हमारा शरीर कई खतरनाक बीमारियों से लड़ सकता है।

Back to top button