मंत्रियों को सीएम योगी ने दी बड़ी नसीहत, कहा- फाइलों की नहीं फील्ड की चिंता करें

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्यमंत्रियों को गुड गवर्नेंस, मर्यादा और जिम्मेदारी का पाठ पढ़ाया। काम न होने और कैबिनेट मंत्रियों से काम न मिलने का रोना रोने वाले राज्यमंत्रियों को उन्होंने नसीहत दी कि फाइलों की नहीं फील्ड की चिंता करें। मंत्रियों का काम सिर्फ फाइलों पर दस्तखत करना ही नहीं है।

मंत्रियों की और भी कई कामों की जिम्मेदारी है। वे मंगलवार को  लोक भवन में प्रदेश के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और राज्य मंत्रियों के साथ बैठक कर रहे थे।

उन्होंने राज्य मंत्रियों को अपने विधानसभा क्षेत्रों और प्रभार वाले जिलों में जाकर सरकार की योजनाओं की समीक्षा व क्रियान्वयन कराने, कार्यकर्ताओं और जनता की समस्याओं को सुलझाने की हिदायत दी। संगठन से तालमेल कर सरकारी योजनाओं से जनता को ज्यादा से ज्यादा लाभान्वित कराने का भी जिम्मा सौंपा।

उन्होंने कहा कि जिस विभाग में गड़बड़ी है दोषियों पर कार्रवाई करें और संबंधित विभाग के मंत्री को बताएं। जिलों के दौरों में भाजपा के स्थानीय पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं से ज्यादा से ज्यादा मिलें। बूथों  पर भी जाए और कार्यकर्ताओं से फीडबैक लेकर उसका समाधान करें। 

ट्रांसफर-पोस्टिंग के लिए न लिखें पत्र

सीएम ने मंत्रियों को सचेत किया कि किसी से टेलीफोन पर बात करते समय शिष्ट भाषा का प्रयोग करें। ज्यादातर लोग सरकारी अधिकारियों व राजनेताओं से बात करते समय फोन रिकॉर्ड करते हैं। नसीहत दी कि ट्रांसफर पोस्टिंग में न उलझें। ध्यान रखें कि जिसकी सिफारिश कर रहे हैं, उसकी छवि और पृष्ठभूमि अच्छी हो। 

सुविधाएं आराम करने के लिए नहीं
योगी ने कहा कि किसी को राज्यमंत्री बनाकर सुविधाएं इसलिए नहीं दी गई है कि वे आराम करें। काम करने के लिए मंत्री बनाया गया है। चुनाव सामने है। सुविधाओं और साधनों का  इस्तेमाल कर संगठन को मजबूत बनाएं। यह दौरे गिले-शिकवों का नहीं है। सभी मंत्री संगठन का चेहरा हैं। इसलिए सभी संगठन के कामों को पूरी तन्मयता से करें।

पांडेय व बंसल से की चर्चा

मुख्यमंत्री ने मंगलवार को भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. महेंद्र नाथ पांडेय और प्रदेश महामंत्री (संगठन) सुनील बंसल से भी करीब घंटे भर गुफ्तगू की। माना जा रहा है कि इस चर्चा में पार्टी के अभियानों पर मंथन और कुछ तात्कालिक मुद्दों पर भी बातचीत हुई। चर्चा के दौरान थोड़ी देर के लिए कुछ कैबिनेट मंत्री भी शामिल हुए। 
Back to top button