भूल से भी जन्मद‌िन के द‌िन किसी को भी नहीं करना चाहिए ये 5 काम…

भारतीय संस्कृति में जन्म दिन को बहुत महत्वपूर्ण माना गया है इसमें जन्मदिन का उत्सव के रूप में मनाया जाता है ज्योतिष शास्त्र में भी जन्मदिन का बहुत महत्व है जन्म के दिन समय और स्थान के आधार पर ही व्यक्ति की वर्ष कुंडली बनती है। आपके ग्रह आपके प्रतिकूल ना हो इसलिए जन्मदिन के दिन कुछ ऐसे काम है जो नहीं करने चाहिए…..

1. जिस दिन आप का जन्मदिन हो उस दिन बाल और नाखून नहीं कटवाना चाहिए यह आयु के लिए अच्छा नहीं माना गया है।

2. जन्मदिन के दिन उत्सव मनाने के लिए जीव की हत्या नहीं करनी चाहिए यानी मांस का सेवन जन्मदिन के दिन नहीं करना चाहिए इससे आशीर्वाद की बजाए श्राप मिलता है जिससे आपको रोग और विवादों का सामना करना पड़ता है।

3. जन्मदिन के दिन किसी भी साधु या भिखारी का अपमान नहीं करना चाहिए यदि कोई याद चक आपके दरवाजे पर आए तो उसे भोजन कराए या दान जरूर दे इसे आयु और स्वास्थ पर अनुकूल प्रभाव पड़ता है।

4. जन्मदिन की दिन किसी से लड़ाई झगड़ा नहीं करना चाहिए बल्कि जिनसे विरोध हो उनसे भी प्रेम भाव से मिलना चाहिए शास्त्रों के अनुसार जो व्यक्ति दिन बाद विवाद में पढ़ता है उसका पूरा साल विवादों में गुजरता है।

5. इस दिन गर्म पानी से स्नान करना शास्त्रों के अनुसार अनुकूल नहीं है गंगाजल यह किसी अन्य पवित्र जल को स्नान के पानी में मिलाकर नहाना  शुभ माना गया है।

Back to top button