भूलकर भी न करें ये 10 काम, वरना आपको हो सकती ये गंभीर बीमारी…

एक ताजा रिसर्च के मुताबिक, दुनिया भर में करोड़ों युवा नपुंसकता या नामर्दी से जूझ रहे हैं। नपुंसकता या नामर्दी हमेशा न रहने वाली स्थिती है, जिसका इलाज संभव है। पुरुषों में नपुंसकता के पीछे कई कारण होते हैं। यह एक ऐसी बिमारी है जिसको लेकर हर कोई शर्मिंदा होता है और किसी को बताने से कतराता है। नपुंसकता के शिकार ज्यादातर युवाओं के लिए परेशानी बन जाती है। हाल ही में किये गए एक रिसर्च के मुताबिक, भागदौड़ भरी लाइफस्टाइल की वजह से युवाओं में स्पर्म काउंट पहले के मुकाबले 50% तक घट गया है।भूलकर भी न करें ये 10 काम, वरना आपको हो सकती ये गंभीर बीमारी...

इंडियन फर्टिलिटी सोसाइटी पुस्तक के राइटर डॉ. रणधीर सिंह ने ऐसे 10 काम बताये हैं जिनसे युवाओं में नपुंसकता या नामर्दी की समस्या आ रही है। ये 10 काम बंद करके या कम करके नपुंसकता या नामर्दी से बचा जा सकता है। तो आइये जानते हैं कि वो कौन से 10 कारण हैं जो पुरुषों में नपुंसकता या नामर्दी का कारण बनते हैं।

नपुंसकता या नामर्दी का सबसे बड़ा कारण नशा है। आज का युवा शराब और सिगरेट का अधिक सेवन करता है। दरअसल, शराब और सिगरेट में मौजूद टॉक्सीन्स से स्पर्म काउंट पर नकारात्मक असर पड़ता है।

अनिद्रा या आवश्यक नींद न लेना भी नपुंसकता या नामर्दी का कारण है। नींद पूरी न होने की वजह से बॉडी में टॉक्सीन्स हार्मोन्स रिलीज होते है और जिसकी वजह से स्ट्रेस और डिप्रेशन के बढ़ने से फर्टिलिटी कम हो जाती है।

कहा जाता है कि चिंता चिता के समान होती है। लेकिन, चिंता नपुंसकता या नामर्दी का कारण भी बन सकती है। चिंता से शारीरिक क्षमता पर असर पड़ता है और नपुंसकता या नामर्दी जैसी बिमारियां जन्म देती है।

मोटे लोगों में नपुंसकता या नामर्दी आम बात है। इसकी वजह ये है कि मोटापे के कारण टेस्टोस्टेरोन नामक हार्मोन्स का लेवल कम हो जाता है, जो नपुंसकता या नामर्दी का कारण बनता है।

टाइट अंडरवियर भी नपुंसकता या नामर्दी का कारण हो सकती है। इसके लिए ऐसी अंडरवियर पहनने से बचे।

गर्म पानी से नहाना किसे पसंद नहीं होता, लेकिन अधिक गर्म पानी से नहाना स्पर्म काउंट को कमजोर करता है।

लैपटॉप और फ़ोन का गलत तरीके से इस्तेमाल न करें। कई लोग देखाजाता है कि लैपटॉप को जांघो पर इस्तेमाल करते हैं ऐसा नहीं करना चाहिए। मोबाइल को भी ज्यादा देर तक जेब में न रखें।

नपुंसकता या नामर्दी का आज कल सबसे बड़ा कारण ज्यादा मात्रा में जंक और तैलीय फुड खाना है। इसलिए ऐसे खाने से बचे।

हॉर्स राइडिंग और साइकिलिंग भी नपुंसकता या नामर्दी का कारण हो सकती है। इसलिए ऐसा न करें।

Back to top button