भूकंप के झटके से हिला अमेरिका, सुनामी की बड़ी चेतावनी

अलास्का के अल्यूत द्वीपसमूह में शनिवार अपराह्न 4.9 तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया. अलास्का अर्थक्वेक सेंटर के मुताबिक भूकंप शनिवार दिन में 12 बजकर लगभग 43 मिनट पर अल्यूत द्वीपसमूह के फॉक्स द्वीप क्षेत्र में आया जो अमुक्ता र्दे के 110 किलोमीटर पूर्व में केंद्रित था. इसमें जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है. अमेरिका के राष्ट्रीय सुनामी चेतावनी केंद्र ने कहा है कि भूकंप की वजह से अलास्का, वाशिंगटन, औरिगन, कैलिफोर्निया और कनाडाई प्रांत ब्रिटिश कोलंबिया में सुनामी आने का कोई खतरा नहीं है.भूकंप के झटके से हिला अमेरिका

जानें, भूकंप आए तो क्या करें, क्या न करें

भूकंप आने के वक्त यदि आप घर से बाहर हैं तो ऊंची इमारतों, बिजली के खंभों आदि से दूर रहें. जब तक झटके खत्म न हों, बाहर ही रहें. चलती गाड़ी में होने पर जल्द गाड़ी रोक लें और गाड़ी में ही बैठे रहें. ऐसे पुल या सड़क पर जाने से बचें, जिन्हें भूकंप से नुकसान पहुंचा हो.

यह भी पढ़े: फ्रांसः राष्ट्रपति पद के लिए वोटिंग आज, ये चुनाव इस मायने से हैं बेहद खास

भूकंप आने के वक्त यदि आप घर में हैं तो फर्श पर बैठ जाएं. मज़बूत टेबल या किसी फर्नीचर के नीचे पनाह लें. टेबल न होने पर हाथ से चेहरे और सिर को ढक लें. घर के किसी कोने में चले जाएं और कांच, खिड़कियों, दरवाज़ों और दीवारों से दूर रहें. बिस्तर पर हैं तो लेटे रहें, तकिये से सिर ढक लें. आसपास भारी फर्नीचर हो तो उससे दूर रहें. लिफ्ट का इस्तेमाल करने से बचें, पेंडुलम की तरह हिलकर दीवार से टकरा सकती है लिफ्ट और बिजली जाने से भी रुक सकती है लिफ्ट. कमज़ोर सीढ़ियों का इस्तेमाल न करें, आमतौर पर इमारतों में बनी सीढ़ियां मज़बूत नहीं होतीं. झटके आने तक घर के अंदर ही रहें और झटके रुकने के बाद ही बाहर निकलें.

अगर आप भूकंप के दौरान मलबे के नीचे दब जाएं तो माचिस हरगिज़ न जलाएं क्‍योंकि इस दौरान गैस लीक होने का खतरा हो सकता है. हिलें नहीं, और धूल न उड़ाएं. किसी रूमाल या कपड़े से चेहरा ज़रूर ढक लें. किसी पाइप या दीवार को ठकठकाते रहें, ताकि बचाव दल आपको तलाश सके. यदि कोई सीटी उपलब्ध हो तो बजाते रहें. यदि कोई और जरिया न हो, तो चिल्लाते रहें, हालांकि चिल्लाने से धूल मुंह के भीतर जाने का खतरा रहता है, सो, सावधान रहें.

Back to top button