भीख के पैसे से इस दिव्‍यांग महिला ने चुकाया 13 हजार का टैक्‍स…

गुजरात के वडोदरा की एक दिव्‍यांग महिला भिखारी ने भीख मांगकर जुटाए पैसों से अपना म्‍युनिसिपल टैक्‍स भरकर अनोखा उदाहरण पेश किया है। यह उदाहरण उन लोगों की आंखें खोलने के लिए काफी है जो सक्षम हैं लेकिन फिर भी टैक्‍स की चोरी करते हैं।

ज्‍योत्‍सना गांधी नामकी इस महिला भिखारी का बेटा भी दिव्‍यांग है। इसलिए बुजुर्ग ज्‍योत्‍सना ही उसकी देखभाल करती हैं। ज्‍योत्‍सना मंदिरों के बाहर बैठकर भीख मांगती हैं और अपना खर्च चलाती हैं। लेकिन जब मंगलवार को वह वडोदरा म्‍युनिसिपल काउंसिल (वीएमसी) के दफ्तर पहुंची तो लोग उन्‍हें देखकर हैरान हो गए। वह एक बैग में खुले पैसों का ढेर लेकर पहुंची थीं।
यह भी पढ़ें: कर्नाटक उपचुनाव : CM येदियुरप्पा का चला जादू, BJP 15 में से 12 सीटों पर किया कब्ज़ा

छोटे नोटों से भरा बकाया टैक्‍स

एक अधिकारी ने बताया कि वह 10, 20 और 50 रुपयों के नोट के साथ अपना टैक्‍स चुकाने आई थीं। उन्‍होंने साल 2003 से टैक्‍स नहीं चुका पाया था इसलिए वह अब तक लगभग 13 हजार रुपयों के आसपास हो गया था। अधिकारी का कहना था कि ज्‍योत्‍सना को यह भी नहीं पता था कि दिव्‍यांग होने के नाते वह इसमें 25 पर्सेंट की छूट की भी हकदार हैं।

बिजली का बिल भी नियमित भरती हैं

वीएमसी के असिस्‍टेंट म्‍युनिसिपल कमिश्‍नर जिग्‍नेश गोहिल ने कहा, ‘हम टैक्‍स की रिकवरी के लिए वर्षों से उनके खिलाफ कोई कार्रवाई जैसे मकान सील करना वगैरह नहीं की थी। हमने हाल ही में साउथ जोन में बिल जारी किए थे इसलिए उन्‍हें इसका नोटिस अभी मिला था। लेकिन यह महिला और लोगों के लिए एक उदाहरण है।’ वीएमसी वॉर्ड 12 के अफसर महेश परनामी कहते हैं कि बुजुर्ग महिला समय से अपना बिजली का बिल भरती हैं।
Back to top button