भिवाड़ी ने प्रदूषण के मामले में  दिल्ली को भी छोड़ा पीछे…

वायु प्रदुषण की समस्या पूरे विश्व में बड़ी होती जा रही है। हाल ही में वायु प्रदूषण को लेकर एक रिपोर्ट सामने आई है। इस रिपोर्ट में चौंकाने वाली बातें पता चली हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि राजस्थान का भिवाड़ी शहर भारत का सबसे प्रदूषित शहर है। भिवाड़ी ने प्रदूषण के मामले में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली को भी पीछे छोड़ दिया है। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि भिवाड़ी में पीएम लेवल 92.7 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर के स्तर पर पहुंच गया है। इस रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि भिवाड़ी दुनिया में प्रदूषण के मामले में तीसरे स्थान पर है। 

बता दें कि पीएम या पार्टिकुलेट मैटर हवा में निलंबित महीन सांस लेने वाले कण होते हैं। पीएम वायु प्रदूषण में शामिल वायु प्रदूषकों में से एक है। पीएम वायु प्रदूषकों के साथ वायु प्रदूषण को मापने का एक उपाय है। बता दें कि ये कण कारों, ट्रकों, बसों, कारखानों, निर्माण स्थलों,  गंदगी वाली सड़कों, रॉक क्रशर और लकड़ी जलाने सहित कई स्रोतों द्वारा निकलते हैं।

एक आंकड़े के मुताबिक, भिवाड़ी में 2000 से ज्यादा फैक्ट्रियां हैं। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसमें से करीब 300 से ज्यादा फैक्ट्रियां वायू प्रदूषण के कारकों में शामिल हैं। इसके अलावा यहां धुआं और टूटी सड़कों से उड़ती धूल भी वायु प्रदूषण की अहम वजहों में से एक हैं।

हाल में जो रिपोर्ट जारी की गई है उसमें बताया गया है कि देश के 50 टॉप प्रदूषित शहरों में दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद और गुरुग्राम समेत 39 शहर शामिल हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान का लाहौर दुनिया का पहला और चीन का होतान दूसरा सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर है। इसके बाद राजस्थान का भिवाड़ी शहर प्रदूषण के मामले में आगे हैं।

Back to top button