भारत-US के बीच रक्षा डील से क्यों घबराया पाकिस्तान, जानिए…

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की हाल ही में भारत यात्रा समाप्त हुई है. ट्रंप 24 और 25 फरवरी को भारत के दौरे पर थे. यात्रा के दौरान उन्होंने अहमदाबाद, आगरा और दिल्ली का दौरा किया. हालांकि इस दौरान भारत और अमेरिका के बीच हुए रक्षा सौदों को लेकर पाकिस्तान बेचैन नजर आ रहा है.

दरअसल, भारत-अमेरिका के बीच हुए रक्षा समझौतों से पाकिस्तान चिंतित है. उसने दोनों देशों के बीच हुए करार पर चिंता जताते हुए कहा कि इससे क्षेत्र में हथियारों की होड़ बढ़ेगी. इस बात को लेकर बाकायदा पाकिस्तान की तरफ से बयान भी आया है.

आईएएनएस की रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता आयशा फारूकी ने अपनी साप्ताहिक प्रेस ब्रीफिंग में यह चिंता जताई है. उन्होंने कहा कि हाल में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की भारत यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच हुए अरबों डॉलर के रक्षा करार पर पाकिस्तान को आपत्ति है.

पाकिस्तान कई बार अंतरराष्ट्रीय समुदाय से क्षेत्र में हथियारों की होड़ को लेकर अपनी चिंता जता चुका है. इसके अलावा फारूकी ने भारत के अंदरूनी मामलों में सीधा दखल देते हुए दिल्ली में हुई हिंसा का मुद्दा भी उठाया है.

यह भी पढ़ें: चीन में कोरोना वायरस का फिर बढ़ा प्रकोप… दक्षिण कोरिया में 2000 से अधिक संक्रमित

दिल्ली हिंसा पर उन्होंने आरोप लगते हुए कहा कि वहां जिस तरह की हिंसा समुदाय विशेष के खिलाफ हुई है, उस पर पाकिस्तान और अंतरराष्ट्रीय समुदाय चिंतित है. उनके अनुसार संयुक्त राष्ट्र और धार्मिक स्वतंत्रता से जुड़ी संस्थाओं ने अपनी चिंता स्पष्ट शब्दों मे व्यक्त की है.

विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता आयशा फारूकी ने एक बार फिर झूठा आरोप लगाते हुए कहा, ‘भारत बिना किसी उकसावे के नियंत्रण रेखा पर लगातार संघर्ष विराम का उल्लंघन कर रहा है और बुधवार को भारतीय राजनयिक को तलब कर इस बारे में विरोध भी दर्ज कराया गया है’

वहीं अफगानिस्तान शांति प्रक्रिया के बारे में बात करते हुए विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता आयशा फारूकी ने कहा कि उम्मीद है कि अमेरिका और तालिबान के बीच करार होने के बाद अफगानिस्तान के संबद्ध पक्षों में भी बातचीत शुरू होगी, शांति प्रक्रिया में पाकिस्तान हर तरह से मदद देगा.

सफल रहा डोनाल्ड ट्रंप का भारत दौरा: 

बता दें कि अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप का दो दिवसीय दौरा काफी चर्चित रहा. इस दौरे के दौरान डोनाल्‍ड ट्रंप काफी उत्‍साहित नजर आए. ट्रंप के इस दौरे में दोनों देशों के बीच कई अहम डील भी हुई. इनमें सबसे बड़ी डील डिफेंस से जुड़ी थी.

भारत और अमेरिका के बीच 3 बिलियन डॉलर की डील हुई है. इसके तहत 24 रोमियो हेलिकॉप्टर खरीदे जाएंगे. इस दौरान भारत-अमेरिका पार्टनरशिप के महत्वपूर्ण पहलुओं डिफेंस, सुरक्षा, एनर्जी, टेक्नोलॉजी, ट्रेड जैसे सभी मसलों पर चर्चा हुई. अमेरिकी राष्‍ट्रपति के दौरे से एक बड़ी ट्रेड डील के भी संकेत मिले हैं. भारत ने भी बेहद गर्मजोशी से राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का स्वागत किया था.

 

Back to top button