भारत में ट्री हाउस : पक्षियों के घोसले का रोमांच और होटल का आराम

चलिए हमेशा के लिए तो नहीं पर मूड फ्रेश करने के लिए हम आपको भारत के कुछ ट्री हाउस रिसॉर्ट के बारे में बताते हैं जहां आप अपनी ख्‍वाहिश पूरी कर सकते हैं।

हॉर्नबिल ट्री हाउस रिसॉर्ट, दांदेली

गोआ से करीब 125 किलोमीटर दूर कर्नाटक के दांदेली में काली नदी के तट पर बना ये रिसॉर्ट आपको एक जादुई अहसास से रूबरू कराता है। हरे भरे विशाल पेड़ों पर बने इसके खूबसूरत ट्री हाउस आराम के मामले में शानदार होटलों से कम नहीं हैं। पक्षी प्रेमियों के लिए तो ये एक आदर्श स्‍थान है। 


द ट्री हाउस रिसॉर्ट, जयपुर

जयपुर से करीब एक घंटे की ड्राइव करके आप इस खूबसूरत रिसॉर्ट में पहुंच यकते हैं। जिंदगी में कुछ अलग महसूस करने की इच्‍छा रखने वालों के लिए ये वो स्‍थान है जहां से लौटने पर वो यादों का एक अतिरिक्‍त पुलंदा साथ ले आयेंगे और मन का एक कोना वहां खूबसूरत पेड़ों पर बने आलीशान र्टी हाउस में छोड़ आयेंगे। 

ट्री हाउस हाइडवे, बांधवगढ़

बांधवगढ़ के टाइगर रिजर्व से जुड़ा ये रिसॉर्ट वन्‍य जीवन के उन अनजाने पहलुओं की जानकारी देता है जो आप को खुश कर देंगी। जंगल को जानने और जीने का अदभुद अनुभव है ये स्‍थान। इसके बावजूद आपको उन असुविधाओं का अहसास बिलकुल नहीं होगा जो एक जंगल वासी को होने की संभावना होती है। 

मनाली ट्री हाउस कॉटेज

परिवार के साथ समय बिताने के लिए और खूबसूरत यादें सहेजने के लिए मनाली के ये ट्री हाउस परफेक्‍ट प्‍लेस हैं। यहां पर आपको पूरी तरह घर जैसा अहसास होता है पर घर में रहने पर घरेलू जिम्‍मेदारियों से होने वाले तनाव को महसूस नहीं होने देता। इन ट्री हाउस से आपको हिमालय की श्रंखलाओं का भी खूबसूरत नजारा देखने को मिलता है। 

व्‍यर्थी ट्री हाउस रिसॉर्ट, केरल

केरल का ये खूबसूरत ट्री हाउस रिसॉर्ट काफी फेमस है। श्‍हर की भीड़भाड़ से दूर खामोश और हरा भरा ये इलाका आपको बेहद सुकून देगा औश्र प्रकृति की गोद में रिलैक्‍स होने का मौका देगा। 

वन्‍य ट्री हाउस, केरल

कोचिन अंतरराष्‍ट्रीय हवाई अड्डे से करीब तीन घंटे ड्राइव पर थेक्‍कुड्डी इलाके में पेरियार नदी के किनारे ये खूबसूरत ट्री हाउस से सजा ये रिसॉर्ट इडुक्‍की हिल्‍स का हसीन दृश्‍य दिखाता है। इस जगह पर आपको जो रूमानी अहसास होता है वो बयान करना मुश्‍किल है। 

चूननांबर बीच और बैकवाटर रिसॉर्ट, पुद्दुचेरी

पुद्दुचेरी से करीब आठ किलोमीटर की दूरी पर स्‍थित चूननांबर बीच और बैकवाटर रिसॉर्ट में बने ट्री हाउस आपको महसूस कराते हैं, जैसे प्रकृति बाहें फैलाये आपका स्‍वागत कर रही है। बस आप उसकी गोद में सर रख लीजिए और उसकी भव्‍यता को महसूस कीजिए। 

दी मचान, महाराष्‍ट्र

देश की व्‍यवसायिक राजधानी और सपनों के शहर मुंबई से महज ढाई घंटे की ड्राइव की दूरी पर बना ये रिसॉर्ट विष्‍व के 25 बायलॉजिकल हॉट स्‍पॉट्स में से एक है। करीब 30 से 45 फुट ऊंचे पेड़ों पर बने इसके भव्‍य ट्री हाउस आपको एक अलग ही दुनिया में ले जाते हैं। 

रेनफॉरेस्‍ट बुटीक ट्री हाउस रिसॉर्ट, केरल

इस रिसॉट्र में प्रवेश करते ही आपको लगेगा की भगवान के अपने देश में ट्री हाउस की एक अदभुद दुनिया बस गयी है। यहां की हरियाली और प्रकृति का सानिध्‍य आपको मंत्र मुग्‍ध कर देगा। 

 

नेचर जोन रिसॉर्ट, मुन्‍नार

दक्षिण के इस इलाके की यात्रा मुन्‍नार के नेचर जोन रिसॉर्ट की यात्रा किए बिना पूरी नहीं हो सकती। जनजातियों द्वारा सावधानी से चुने गए ऊंचे ऊंचे पड़ों पर बने इसके ट्री हाउस आपको एक रहस्‍यमयी दुनिया का नजारा दिखाते हैं। इनकी खिड़कियों से काननदेव पहाड़ियों का दृश्‍य दिखता है। नीचे उड़ते बादलों की झलक आपको परिकथाओं की दुनिया में पहुंचा देती है। 

Back to top button