भारत में कोरोना की संक्रमण दर एशिया में सबसे तेज

न्यूज़ डेस्क

चीन के वुहान शहर से निकला कोरोना वायरस पूरी दुनिया में जानलेवा महामारी बनकर फैल रहा है। इस वायरस की चपेट में दुनिया के अधिकतर देश आ चुके है और संक्रमितों की संख्या 30 लाख के करीब पहुँच चुकी है। वहीं मरने वालों का आंकड़ा 2 लाख को पार कर चुका है।

कोरोना वायरस भले ही चीन से निकला हो लेकिन इसका सबसे ज्यादा असर अमेरिका और इटली में देखा जा रहा है। वहीं एशिया की बात करें तो भारत उन चारों देशों में शामिल हो गया है जहां पर कोरोना के मरीजों की संख्या 25 हजार से ज्यादा है।

अब तक भारत में कोरोना के 28,380 कंफर्म केस मिले हैं। अब तक महामारी की वजह से 872 लोगों की मौत हो चुकी है। भारत के अलावा एशिया में सिर्फ चीन, तुर्की और ईरान जैसे देशों में ही कोरोना के 25 हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं।

खबरों की माने तो वर्तमान में भारत में कोरोना के मामले बढ़ने की दर इस समय एशिया में सबसे तेज है। सात दिन के औसत के हिसाब से 500वें केस के बाद संक्रमण रफ्तार भारत में काफी तेज है। एशिया में इस मामले में सिर्फ तुर्की और ईरान ही भारत से आगे थे लेकिन अब इन देशों में भी संख्या तेजी से गिर रही है।

माना जा रहा है कि इन देशों में कोरोना के चरम का समय बीत चुका है। जबकि भारत में संख्या अभी तेजी के साथ बढ़ रही है। हां शुरुआती कम संख्या बाद सिंगापुर में कोरोना के नए मरीजों की संख्या में तेजी के साथ उछाल आया है। हालांकि अगर मौतों की बात की जाए तो भारत में शुरुआती तेजी के बाद फिर मौतों का आंकड़ा थमा था। लेकिन बीते सप्ताह में फिर इसमें तेजी आई है।

यह भी कहा जा रहा है कि भारत में कोरोना वायरस के संक्रमण की दर और भी ज्यादा हो सकती है। दरअसल भारत अभी दक्षिण कोरिया की तरह वृहद स्तर पर टेस्टिंग नहीं कर पा रहा है। माना जा रहा है कि भारत में अगर टेस्टिंग का दायरा वृहद कर दिया जाए तो संख्या में तेजी के साथ इजाफा होगा साथ ही आंकड़ों को लेकर और भी ज्यादा स्पष्टता आएगी।

गौरतलब है कि पश्चिमी एशिया के देश ईरान में कोरोना वायरस का चरम मार्च महीने में आया था। संक्रमण की रफ्तार एकदम तेजी के साथ बढ़ गई थी। देश से आने वाली दर्दनाक तस्वीरों ने दुनिया को हिलाकर रख दिया था। चीन के बाद एशिया में सबसे ज्यादा प्रभावित देश ईरान ही है।

ईरान में अब तक 91,472 केस सामने आए हैं जिनमें 70,933 ठीक हो चुके हैं। अब तक 5,806 लोगों की मौत हुई है। अमेरिका द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों ने कोरोना के खिलाफ ईरानी लड़ाई को और भी ज्यादा कमजोर बना दिया।

हालांकि भारत सरकार का कहना है कि देश में मास स्प्रेड की स्थिति नहीं है। ज्यादातर केस कुछ क्लस्टर से आ रहे हैं। जैसे भारत के 28 हजार मामलों में उनमें 25 हजार मामले 9 राज्यों से आए हैं। इनमें महाराष्ट्र (8,068), गुजरात (3,301), दिल्ली (2,918), राजस्थान (2,185), मध्यप्रदेश (2,168), उत्तर प्रदेश (1,955), तमिलनाडु (1,885), तेलंगाना (1,002), आंध्र प्रदेश (1,177) शामिल है।

सिंगापुर में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या 14 हज़ार को पार कर गई है। सिंगापुर में अब तक 14,423 लोग कोरोनावायरस से संक्रमित पाए गए हैं। सिंगापुर में तेजी से संक्रमण के बढ़ते मामलों ने कोरोना महामारी की ‘सेकंड वेव’ की आशंका को गहरा दिया है। सिंगापुर के स्वास्थ्य मंत्रालय (MOH) के मुताबिक देश में वर्क परमिट पर आए लोगों में सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमित मामले सामने आ रहे हैं।

Back to top button