भारत बना रहा एक ऐसी मिसाइल, जो पूरे चीन को कर सकती है खत्म

नई दिल्ली : भारत एक ऐसे मिसाइल का निर्माण कर रहा है जो चीन के हर एक छोटे से छोटे हिस्से को निशाना बना सकता है। जानकारी के मुताबिक, अगर भारत ने इस मिसाइल का निर्माण कर लिय तो पूरे चीन को तबाह करने के लिए इस मिसाइल का बेस की काफी है।

भारत बना रहा एक ऐसी मिसाइल, जो पूरे चीन को कर सकती है खत्म

अमेरिका के दो वरिष्ठ परमाणु विशेषज्ञों ने कहा है कि भारत चीन को ध्यान में रखते हुए अपने परमाणु रणनीति का लगातार आधुनिकीकरण कर रहा है। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि भारत अब अपने दुश्मनों के खिलाफ एक ऐसी मिसाइल बना रहा है जो कि दक्षिण भारत के अपने बेस से पूरे चीन को निशाना बना सकती हैं। इस मिसाइल से चीन का एक भी हिस्सा नहीं बच सकता।

विशेषज्ञों का अनुमान है कि भारत के पास सात परमाणु सक्षम प्रणाली हैं. इनमें दो विमान, जमीन से संचालित होने वाली चार बैलेस्टिक मिसाइल और समुद्र से मार करने में सक्षम एक बैलेस्टिक मिसाइल हैं. लेख में कहा है कि कम से कम चार और प्रणालियों पर काम चल रहा है. उन्हें तेजी से विकसित किया जा रहा है. उनके अलगे दशक तक तैनात होने की संभावना है.

भारत 150 से 200 परमाणु आयुध बनाने के लिए पर्याप्त प्लूटोनियम संवर्द्धन कर चुका है, लेकिन संभवत: उसने 120 से 130 परमाणु आयुध का ही निर्माण किया है। बताया  जा  रहा है कि पहले ये  सभी मिसाइल पाकिस्तान को ध्यान में रखकर बनाया  जाता था, लेकिन अब चीन पर ज्यादा जोर दिया जा रहा है।

लेख में कहा गया, भारत का ध्यान पारंपरिक रूप से पाकिस्तान से अपनी सुरक्षा के लिए परमाणु आयुध विकसित करने पर रहा है, लेकिन उसका परमाणु आधुनिकीकरण इसका संकेत है कि वह चीन के साथ भविष्य के सामरिक संबंधों पर ज्यादा ध्यान दे रहा है।

 

Back to top button