भारत-दक्षिण अफ्रीका मैच पर भी गिरेगी बारिश की गाज!

इंग्लैंड में चैंपियंस ट्रॉफी के आगाज से ही हर मैच पर बारिश का साया मंडरा रहा है। बारिश का कहर ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड पर ऐसा टूटा कि विश्वकप विजेता और उपविजेता को चैंपियनशिप से बाहर होना पड़ा।
भारत-दक्षिण अफ्रीका मैच पर भी गिरेगी बारिश की गाज!
यह लगातार दूसरी बार है जब चैंपियंस ट्रॉफी से बिना कोई मैच जीते ऑस्ट्रेलिया को खाली हाथ घर वापस लौटना पड़ा है। ऐसे में ग्रुप बी के क्वार्टर फाइनल में बदल चुके भारत-दक्षिण अफ्रीका के मैच पर प्रशंसकों की नजरें टीम कॉम्बिनेशन से ज्यादा मौसम पर बनी हुई हैं। भारत एक ही स्थिति में सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो सकता है। वह है दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हार। बारिश भारत के लिए अच्छे समीकरण ही बना रही है। 
 

रविवार को भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जाने वाले मैच को लेकर मौसम को लेकर अच्छी खबर है। आज मैच के दौरान बारिश होने की संभावना बेहद कम है। हालांकि बादल आंख-मिचौली का खेल खेलते रहेंगे। अनुमान यह भी है कि मैच के दौरान आसमान पूरी तरह बादलों से ढक जाएगा लेकिन बारिश होने को लेकर कोई भविष्यवाणी नहीं की गई है।

बारिश के कारण सेमीफाइनलिस्ट को  लेकर कई तरह की स्थितियां बनी हुई है। यदि बारिश के कारण मैच रद्द हो जाता है तो भारत और दक्षिण अफ्रीका दोनों के तीन-तीन अंक हो जाएंगे। भारत का रन औसत दक्षिण अफ्रीका से ज्यादा है। भारत 1.27 रन औसत के साथ पहले स्थान पर रहेगा और दक्षिण अफ्रीका 1.00 के रन औसत के साथ दूसरे। ऐसे में भारत का किसी भी स्थिति में सेमीफाइनल पहुंचना तय हो जाएगा। चाहे श्रीलंका और पाकिस्तान के बीच खेले जाने वाले मुकाबले का परिणाम कुछ भी हो। यदि श्रीलंका-पाक के बीच खेले जाने वाला मैच भी बारिश के कारण धुल जाता है तो भारत और दक्षिण अफ्रीका सेमीफाइनल में पहुंच जाएंगी। दोनों में से जो भी टीम जीतेगी वह पहले पायदान पर होगी और भारत दूसरे। 

बारिश ने बांग्लादेश की किस्मत का पांसा पलट दिया है। मेजबान इंग्लैंड से हारने के बावजूद उसे सेमीफाइनल में पहुंचने का मौका मिला।। ऐसे में ग्रुप बी से  बारिश के कारण फिलहाल सेमीफाइनल में पहुंचने वाली टीमों के बारे में बारे में सटीक अनुमान लगा पाना मुश्किल है।

Back to top button