अभी-अभी: भारत को रूस ने दिया सबसे खतरनाक हथियार, पाकिस्तान के उड़े चिथड़े

भारत और चीन (India and China) विवाद उलझता ही जा रहा है. इस बात से खफा होकर रूस के PRESIDENT PUTIN ने चीन को फिर से वार्निंग दी है. पुतिन ने कहा है कि चीन युद्ध की तैयारी छोड़कर जल्द से जल्द इस विवाद को सुलझाए वरना तबाही होगी. बता दें कि  नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) भारत के विकास को लेकर देश-विदेश दौरे पर जाते रहते हैं.

अभी-अभी: भारत को रूस ने दिया सबसे खतरनाक हथियार, पाकिस्तान के उड़े चिथड़े

अभी अभी: रामनाथ कोविंद बनें भारत के नए राष्ट्रपति! जश्न में डूबे NDA समर्थक

पिछले दिनों वे रूस के दौरे पर गये थे. इस दौरे में उनकी रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (President Vladimir Putin) से मुलाकात की थी. सभी कि निगाहें इस दौरे पर इसलिए टिकी थी क्योंकि इस दौरान भारत और रूस ने कई समझौते पर हस्ताक्षर किए थे.  मोदी और पुतिन ने हाथ मिलाया तो दुनिया देखती रह गई और इसके बाग उन्होनें कई समझौते भी किऐ जिसमें सबसे मुख्य समौझता S-400 Defence System है.

सूत्रों के मुताबिक वहीं, S-400 डिफेंस सिस्टम में 400 किमी दूर से आ रहे टारगेट को ट्रैक करने की कैपिसिटी रहेगी. यह पाक और चीन की 36 न्यूक्लियर पावर्ड बैलिस्टिक मिसाइलों को एक वक्त में एक साथ टारगेट कर सकेगा. ये सिस्टम इंडियन आर्मी (Indian army) को जबर्दस्त शील्ड देगा.

गौरतलब है कि अब पुतिन पर ये बात पहुंच चुकी है, “चीन भारत के खिलाफ युद्ध की तैयारी कर रहा है”. सीमा पर हथियारों की इक्कठा कर रहा है. इस बात से खफा होकर पुतिन ने चीन को हिदायत दी है कि भारत से दूर रहे. युद्ध की तैयारी छोड़ कर समझौते की तैयारी करें वरना अच्छा नहीं होगा.  पिछले दिनों भारत और रूस में हुए समझौते में रूस ने कहा कि वह भारत को S-400 मिसाइल सिस्टम देगा.

इन तरीको से जान सकते है दुसरो के मन की बात

भारत ने 5 सिस्टम खरीदने में दिलचस्पी दिखाई है. दोनों देशों की तीनों सेनाएं मिलकर इस साल इंद्र नामक संयुक्त सेना अभ्यास भी करेंगी. इतना ही नहीं दोनों देशों ने मिलकर कामोव-226 मिलिट्री हेलिकॉप्टर और जंगी जहाज बनाने पर भी सहमति जताई है. ये डिफेंस सिस्टम एक साथ 36 मिसाइलों को मार गिराने में सक्षम है. इस सिस्टम के मिलने से भारत की सैन्य शक्ति बढ़ जाएगी.

 
Back to top button