भारत के वर्ल्ड कप का सफर सेमीफाइनल में थमते ही MS धोनी के संन्यास पर अटकलें लगनी शुरू…

भारत के वर्ल्ड कप का सफर सेमीफाइनल में थमते ही महेंद्र सिंह धोनी के संन्यास पर अटकलें लगनी शुरू हो गईं. धोनी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास कब लेंगे..? यह मुद्दा देशव्यापी बहस का हिस्सा बन गया है. इसी बीच धोनी के बचपन के कोच केशव बनर्जी ने कहा है कि भारत के पूर्व कप्तान टी-20 वर्ल्ड कप तक खेलना जारी रख सकते हैं.

उन्होंने कहा, ‘मेरा मानना है कि माही को टी-20 फॉर्मेट में खेलना चाहिए. 50 ओवर की विकेटकीपिंग और फिर बल्लेबाजी के साथ वनडे खेलना शरीर के लिए बहुत कठिन होता है. फिर गेंदबाजों और फील्डरों की मदद करने के अतिरिक्त दबाव की वजह से वह हमेशा मैदान पर एक्शन में रहते हैं. जबकि टी-20 में उन्हें इतनी जद्दोजहद नहीं करनी पड़ेगी.’

केशव बनर्जी ने कहा, ‘धोनी के मौजूदा फिटनेस स्तर से पता चलता है कि खेल के सबसे छोटे प्रारूप में यह पर्याप्त है. मुझे लगता है कि वह अगले टी-20 विश्व कप में खेल सकते हैं.’

धोनी के रिटायरमेंट पर अब तक भारतीय खिलाड़ी या भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है. लेकिन बनर्जी का मानना है कि इस बारे में जल्द ही फैसला लिया जाना चाहिए.

विश्व कप-2019 में धोनी के प्रदर्शन की लगातार छानबीन की गई और उनकी सुस्त बल्लेबाजी के लिए उन्हें आलोचना का सामना करना पड़ा. आठ मैचों में उन्होंने 273 रन बनाए, जो किसी भी भारतीय मध्यक्रम के बल्लेबाजों द्वारा सबसे अधिक है. हार्दिक पंड्या (226) और ऋषभ पंत (116) इस सूची में उनसे पीछे हैं.

हालांकि जैसे-जैसे टूर्नामेंट (वर्ल्ड कप) समाप्ति की ओर बढ़ रहा था अटकलें ये लगाई जा रही थीं कि धोनी अपने संन्यास की घोषणा कर देंगे. लेकिन इसके बाद इससे इतर कई रिपोर्ट भी सामने आई हैं. कई का मानना है कि वह अगले साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप के बाद ही रिटायर होंगे.

Back to top button