भारत के इस राज्य में है समुद्र और झील का अनूठा संगम…

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत का पूर्वी राज्य ओडिशा देश के खूबसूरत राज्यों में से एक है। एड़िशा में कई एतिहासिक स्थान है जिन्हें देखने के लिए हर साल यहां पर लाखों की संख्या में सैलानी आते हैं। आपकी जानकारी के लिए बात दें ओड़िश में सम्राट अशोका का राज्य था। इसी भूमि पर ही कलिंग युद्ध किया गया था। इस युद्ध के बाद से ही सम्राट अशोक ने बौद्ध धर्म अपना लिया था। तथा इसके बाद अशोक ने कभी हथियार नहीं उठाए थे। आज हम आपको इस आर्टिकल में ओडिश की कुछ ऐसे ऐतिहासिक स्थानों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें देखने के लिए दूर दूर से सैलानी यहां आते हैं।भारत के इस राज्य में है समुद्र और झील का अनूठा संगम...

1 कंजिया झील
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ओड़िश में स्थित कंजिया झील बेहद ही खूबसूरत झिल है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह झील ओड़िश की राजधानी भुवनेश्वर में स्थित है। इस झील का पानी इतना ठंडा है कि आप इसकी खूबसूरती का नजारा हर मौसम में ले सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह प्राकृतिक झील कुल 75 हेक्टेयर में फैली हुई है। यहां पर आप स्कूबा डाइविंग का रोमांचक अनुभव भी ले सकते हैं।

2 अंशुपा झील
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अंशुपा झील ओडिश की प्रसिद्ध झीलों में से एक है। यहां पर आप झीत के साथ साथ प्रकृतिक सैंदर्य तथा पहाडों और वनस्पतीक नजारों का आनंद ले सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह खूबसूरत झील ओडिश के कटक जिले में स्थित है।

तथा अपनी खूबसूरती के कारण यह झीत देशभर में मशहुर है। बता दें कि यह खूबसूरत झील राज्य की राजधानी से भुवनेश्वर से महज 50 कि.मी. की दूरी पर स्थित है। इस झील के आस-पास प्रवासी पक्षियों का भी आगमन लगा रहता है। इस झील के पास स्थित सारदा पर्वत इस झील की खूबसूरती को और भी बढ़ा देती है।

Back to top button