भारत की बेटियां रचेंगी इतिहास! थोड़ी देर में इंग्लैंड से फाइनल मुकाबला

भारतीय क्रिकेट के लिए लॉर्ड्स का मैदान हमेशा से ही भाग्यशाली रहा है. भारतीय महिला क्रिकेट टीम की नजरें इंग्लैंड के खिलाफ विश्व कप फाइनल जीतकर पहली बार वर्ल्ड चैंपियन बनने पर होगी. 25 जून 1932 को टीम इंडिया ने इसी ऐतिहासिक मैदान से अपना सफर शुरू किया था और फिर ठीक 51 साल बाद 25 जून 1983 को भारत ने इसी मैदान पर पहला विश्व कप जीता था.

34 साल बाद कपिल का इतिहास दोहराएंगी मिताली? लॉर्ड्स में आज इंग्लैंड से होगा फाइनल

अब भारतीय क्रिकेट एक और नया मोड़ लेने जा रहा है और इस बार भी ये सफर लॉर्ड्स के मैदान से होकर गुजरेगा. 23 जुलाई यानि कि आज दोपहर 3 बजे से टीम इंडिया इंग्लैंड के खिलाफ महिला विश्व कप 2017 का फाइनल मैच खेलने जा रही है. भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने इस टूर्नामेंट में बढ़िया शुरुआत की थी, टीम के लगभग सभी खिलाड़ी फॉर्म में हैं और लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं.

जीते तो ये रिकॉर्ड बनाएगी भारतीय महिला टीम

भारतीय महिला टीम अगर यह मुकाबला जीत जाती है, तो महिला वर्ल्ड कप के 44 साल के इतिहास में वह पहली बार वर्ल्ड चैंपियन बनेगी. इसी के साथ ही टीम इंडिया की कप्तान मिताली राज के पास भारतीय क्रिकेट (महिला और पुरुष) के इतिहास में कपिल देव और महेंद्र सिंह धोनी के बाद वर्ल्ड चैंपियन कप्तान बनने का मौका है. कपिल देव ने भारत को 1983 और महेंद्र सिंह धोनी ने 2011 में वर्ल्ड चैंपियन बनाया था. अगर मिताली टीम इंडिया को चैंपियन बना देती हैं, तो इतिहास के सुनहरे पन्नों में उनका नाम दर्ज हो जाएगा.

ऑस्ट्रेलिया के बाद भारत के नाम दर्ज होगा ये रिकॉर्ड

मिताली की अगुवाई वाली टीम वर्ल्ड कप जीतने में कामयाब होती है तो भारत, ऑस्ट्रेलिया के बाद दूसरा ऐसा देश बन जाएगा जिसकी पुरुष और महिला दोनों टीमों ने 50 ओवर का क्रिकेट वर्ल्ड कप अपने नाम किया होगा.

टूर्नामेंट में भारतीय टीम का प्रदर्शन

टीम इंडिया ने वर्ल्ड कप 2017 का धमाकेदार आगाज किया है. अपने पहले ही मैच में टीम इंडिया ने मेजबान इंग्लैंड को 35 रनों से हराया था. उसके बाद वेस्टइंडीज, पाकिस्तान,श्रीलंका और न्यूजीलैंड को धूल चटाकर 7 मैचों में से 5 में जीत हासिल करके सेमीफाइनल में जगह बनाई. फिर सेमीफाइनल में 6 बार की वर्ल्ड चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को मात देकर दूसरी बार महिला वर्ल्ड कप के फाइनल में अपनी जगह पक्की की. अगर फाइनल में भी टीम इंडिया ने इंग्लैंड के खिलाफ लीग मैच वाला प्रदर्शन किया तो भारत की बेटियां वर्ल्ड कप लेकर ही घर लौटेंगी.

महिला वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का सफर

11वां महिला वर्ल्ड कप जारी है, जबकि भारतीय टीम का यह नौवां विश्व कप है. जिसके खिताबी टक्कर के लिए टीम तैयार है. उसने शुरुआती वर्ल्ड कप 1973 और 1988 वर्ल्ड कप में हिस्सा नहीं लिया था. 2005 में भारतीय टीम ने फाइनल तक का सफर जरूर तय किया, लेकिन वह अबतक खिताब पर कब्जा नहीं जमा पाई है.

पिच और मौसम

 

हाल ही में खेले गए कुछ मैचों को देखते हुए लॉर्ड्स की पिच बल्लेबाजों के लिए स्वर्ग मानी जाती है. पिच बल्लेबाजों की मददगार होगी और खूब रन भी बनेगे. ऐसे में टॉस अहम साबित होगा. जो भी टीम पहले टॉस जीतेगी वो पहले बल्लेबाजी करना चाहेगी. क्योंकि फाइनल जैसे मुकाबले में स्कोरबोर्ड का दबाव अगल ही होता है. अगर मौसम की बात करें तो बारिश होने की सूरत में फाइनल मैच के लिए रिज़र्व डे भी रखा गया है. लेकिन अगर दोनों दिन बारिश के चलते मैच पूरा नहीं हो पता है, तो भारत और इंग्लैंड को वर्ल्ड कप 2017 का संयुक्त विजेता घोषित कर दिया जाएगा.

भारत बनाम इंग्लैंड

फाइनल में भारत का पलड़ा मेजबान इंग्लैंड टीम पर भारी लग रहा है. भारतीय टीम में युवा और अनुभवी खिलाड़ियों का अच्छा तालमेल है जो टीम की बल्लेबाजी, गेंदबाजी और फील्डिंग में दिखाई देता है. भारतीय स्पिनर फॉर्म में चल रहीं जो सीम और स्विंग कंडीशंस में भी बढ़िया प्रदर्शन कर रही हैं.

मेजबान इंग्लैंड टीम को हल्के में लेना टीम इंडिया के लिए गलत साबित हो सकता है. कप्तान मिताली इस बात को जानती हैं कि इंग्लैंड अपने घर में मजबूत टीम है. इंग्लैंड की बल्लेबाज नैट स्काइवर ने न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के खिलाफ शतक बनाए थे. वह कभी भी मैच का पास पलटने का माद्दा रखती हैं. वह इंग्लैंड को 2009 का वर्ल्ड कप दिलाने में अहम भूमिका निभा चुकी हैं. जब इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को हराकर वर्ल्ड कप ट्रॉफी जीती थीं.

भारत के खिलाफ शिकस्त के बाद इंग्लैंड ने जोरदार वापसी की है. इंग्लैंड ने सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका पर दो विकेट की रोमांचक जीत के साथ खिताबी मुकाबले में जगह बनाई है. टीम को विकेटकीपर बल्लेबाज सारा टेलर और नताली शिवर से काफी उम्मीदें होंगी. कप्तान हीथ नाइट का मानना है कि उनकी टीम ने अब तक अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं किया है और टीम खिताबी मुकाबले में ऐसा कर सकती है.

संभावित प्लेइंग इलेवन

भारत : स्मृति मंधाना, पूनम राउत, मिताली राज (कप्तान), हरमनप्रीत कौर, दीप्ति शर्मा, वेदा कृष्णमूर्ति, सुषमा वर्मा, झूलन गोस्वामी, शिखा पांडे, राजेश्वरी गायकवाड़ और पूनम यादव.

इंग्लैंड : लॉरेन विनफील्ड, टैमी ब्यूमोंट, सारा टेलर, हीथ नाइट (कप्तान), नेटली साइवर, फ्रां विल्सन, कैथरीन ब्रंट, जेनी गुन, लौरा मार्श और अन्या श्रुब्सोले.

Back to top button