भारतीय सेना ने पार किया चीन बॉर्डर, सिखाया ऐसा जोरदार सबक, मरते दम तक नहीं भूलेंगे

नई दिल्ली : सिक्किम के डोका ला जनरल एरिया में पिछले दस दिनों से भारत और चीनी सैनिकों के बीच झड़प चल रही है. सोमवार को एक वीडियो सामने आई, जिसमें दिख रहा था कि सिक्किम सेक्टर में भारत-चीन सीमा पर तैनात भारतीय जवानों और चीनी सैनिकों के बीच झड़प हुई है. खबर ये भी आयी कि चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने भारत के सिक्किम सेक्टर में घुसकर दो बंकर भी तबाह कर दिए हैं. लेकिन अब इस मामले में एक नया बेहद चौंकाने वाला मोड़ आ गया है.

भारतीय सेना ने पार किया चीन बॉर्डर, सिखाया ऐसा जोरदार सबक, मरते दम तक नहीं भूलेंगे

सेक्स सीन से भरपूर है ‘लिपस्टिक अंडर माय बुरका’ का ट्रेलर लॉन्च, बच्चों के साथ न देखें इसे

भारतीय सैनिकों ने बॉर्डर पार कर सिखाया चीन को सबक

दरअसल खबर है कि चीनी सैनिकों के भारतीय सीमा में घुसपैठ करके दो बंकरों के तबाह करने पर भारतीय जवानों ने एक टुकड़ी को सीमा पर बुलाया और फिर जवानों की इस टुकड़ी ने चीनी सैनिकों को वहां से खदेड़ना शुरू किया. भारतीय सेना का प्रकोप देख चीनी सैनिक वहां से सर पर पाँव रख कर भाग खड़े हुए. जिसके बाद जवानों ने चीनी सीमा पार कर काफी दूर तक चीनी सैनिकों का पीछा किया.

ये जानकारी भारत ने नहीं बल्कि खुद चीन ने भारत को दी है. बताया जा रहा है कि जवानों ने चीन की सीमा पार कर ड्रैगन के सैनिकों को खूब धूल चटाई और उनके इलाके पर भी कब्जा कर लिया है. जिसके बाद चीनी सेना में हड़कंप मच गया और आनन-फानन में भारत पर दबाव बनाने के लिए चीन ने मानसरोवर यात्रा को बंद कर दिया.

चीन ने सिक्किम क्षेत्र में भारतीय जवानों पर अंतर्राष्ट्रीय सीमा पार करने का आरोप लगाया है. चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने कहा है कि चीन, भारत से अनुरोध करता है कि वह सीमा पार करने वाले अपने जवानों को वापस बुला लें और इसके साथ ही इस पूरे मामले की विस्तृत जांच भी कराए.

चीन का आरोप, भारतीय सेना ने चीनी इलाके पर किया कब्जा

चीन के विदेश मंत्रालय की ओर से जारी किये गए इस बयान में कहा गया है कि भारतीय सीमा रक्षक बलों ने भारत-चीन सीमा के सिक्किम क्षेत्र में बॉर्डर पार किया और चीन के क्षेत्र में घुस गए. इसके अलावा भारतीय जवानों ने हाल ही में सिक्किम में डोंगलांग क्षेत्र में चीनी फ्रंटियर बलों की सामान्य गतिविधियों को भी बाधित किया.

बताया जा रहा है कि घुसपैठ की पहल तो चीन की ओर से ही की गयी थी लेकिन बंकरों को तबाह होते देख भारतीय जवानो का माथा ठनक गया और उन्होंने चीनी सैनिकों को ऐसा मजा चखा दिया, जिसे वो वर्षों तक नहीं भूलेंगे.

सैफ अली खान ने सारा अली खान के लिए दिया ऐसा बयान कि भड़क गईं एक्स-वाइफ, कहा अपने दायरे में रहो…

चीन के रक्षा मंत्रालय ने अभी कुछ ही वक़्त पहले भी अपने एक बयान में कहा था कि भारतीय जवानों ने चीन द्वारा बॉर्डर इलाके में सड़क निर्माण के काम पर आपत्ति जताई थी. चीन ने दावा किया है कि वो सड़क निर्माण अपने इलाके में ही कर रहा है.

उन्होंने भारत से आग्रह किया है कि वो भारत-चीन सीमा पर शांति और स्थिरता बनाए रखने के लिए सीमा संधियों और चीन की क्षेत्रीय संप्रभुता का सम्मान करें. साथ ही उन्होंने बताया कि इस बारे में दोनों देशों के विदेश मंत्रालय बातचीत भी कर रहे हैं.

भारत और चीन के बीच तनाव

भारतीय सेना द्वारा उठाये गए इस ऐतिहासिक कदम से सकपकाए चीन ने भारत पर दबाव बनाने के लिए नाथुला दर्रे रास्ते को बंद कर दिया है, जिससे कैलाश मानसरोवर यात्रा बाधित हो गयी है. यात्रा पर जा रहे श्रद्धालुओं के जत्थे को भी रोक दिया है. चीन का कहना है कि उसने कूटनीतिक माध्यमों के जरिए अपने इस फैसले के बारे में भारत को सूचित भी कर दिया है.

बता दें कि 1962 में चीन द्वारा भारत के साथ विश्वासघात करके भारत-चीन युद्ध के बाद से इस क्षेत्र में भारतीय सेना और सीमा रक्षक बल आईटीबीपी तैनात है. आईटीबीपी का शिविर भारत-चीन अंतरराष्ट्रीय सीमा से 15 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. दरअसल चीनी सैनिक आये दिन भारतीय इलाकों में घुसपैठ करते रहते थे और भारतीय सैनिक प्यार से उन्हें बाहर खदेड़ते थे लेकिन चीनी सैनिकों की अक्ल में बात ठीक से बैठ नहीं रही थी, लेकिन मोदी सरकार के आने के बाद से सेना का आत्मविश्वास चरम पर है और उसे भरोसा है कि सरकार उनके साथ खड़ी है. यही वजह है कि चीनी सेना को मुँह तोड़ जवाब दिया जा रहा है.

 

Back to top button