भारतीय क्रिकेट में पहली बार हुआ कुछ ऐसा, जिसे किसी ने सोचा भी न था…

भारतीय क्रिकेट में पहली बार हुआ कुछ ऐसा रविवार को वायु प्रदूषण और स्मॉग की घनी चादर छाने की वजह से राजधानी में खेले जा रहे दोनों रणजी मैच रद कर दिए गए। फिरोजशाह कोटला स्टेडियम में बंगाल और गुजरात और करनैल सिंह स्टेडियम में हैदराबाद और त्रिपुरा का मैच दूसरे दिन रद घोषित कर दिया गया। हालांकि, इन मैचों का आयोजन जल्द ही दोबारा कराया जाएगा।

smog-delhi

गुजरात की टीम सोमवार को दिल्ली से अहमदाबाद रवाना होगी, जबकि बंगाल की टीम राजकोट के लिए विदा होने से पहले मंगलवार तक यहां रुकेगी। बंगाल को अपना अगला मुकाबला तमिलनाडु के खिलाफ राजकोट में खेलना है। बीसीसीआइ ने विज्ञप्ति में कहा, ‘नई दिल्ली में स्मॉग के हालात की वजह से रणजी ट्रॉफी के पांचवें दौर के हैदराबाद-त्रिपुरा और गुजरात-बंगाल मैचों के पहले दो दिन का खेल नहीं हो सका। बीसीसीआइ की तकनीकी समिति ने असामान्य हालात की वजह से इन दोनों मैचों को दोबारा कराने का फैसला किया है। इन दोनों मैचों के लिए संशोधित स्थान और तारीख की घोषणा लीग चरण के बाद जल्द ही की जाएगी।’

अगले कुछ दिनों तक स्थिति में सुधार होने की कोई उम्मीद नजर नहीं आने के कारण मैच रेफरी पी रंगनाथन ने बीसीसीआइ और संबंधित राज्य संघों से सलाह कर तय किया कि यहां और दो दिन इंतजार के बाद भी कोई अंक नहीं मिलेगा। रंगनाथन ने कहा, ‘यह अपरिहार्य और अनपेक्षित हालात हैं। ऐसे में मैच जारी नहीं रखा जा सकता है। इसलिए यहां अंक बांटने का कोई सवाल ही नहीं उठता है।’

यह रणजी ट्रॉफी में अपनी तरह का पहला मामला है, जहां राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण के प्रबल स्तर की वजह से मैच रद घोषित किए गए हों। आमतौर पर जब दोनों टीमों की एक पारियां भी पूरी नहीं होती हैं तो उन्हें एक-एक अंक बांट दिया जाता है।

प्रदूषण का स्तर इतना ज्यादा था कि मैच रेफरी रंगनाथन ने खिलाडि़यों को ड्रेसिंग रूम में रहने की सलाह दी। ज्यादातर खिलाडि़यों को 25 गज दूर से देखने में भी परेशानी हो रही थी। खिलाडि़यों ने शनिवार को अभ्यास के बाद आंखों में जलन की शिकायत की थी। बंगाल के खिलाडि़यों ने जब मैदान छोड़ा तो वह प्रदूषण रोधी मास्क पहले नजर आए। संयोग से बंगाल को मध्य प्रदेश के खिलाफ पालम के एयरफोर्स ग्राउंड में दिसंबर के दूसरे सप्ताह में होने वाले मैच के लिए दिल्ली लौटना है। फिलहाल उस मैच को लेकर कोई खतरा नहीं है।

 

Back to top button