भाजपा का साथ छोड़ कांग्रेस में शामिल हुए कीर्ति आजाद कोधनबाद से मिला टिकट…

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी से कांग्रेस में शामिल हुए कीर्ति झा आजाद को झारखंड के धनबाद से टिकट दिया गया है. कांग्रेस की तरफ से जारी दो उम्मीदवारों की सूची में कीर्ति झा आजाद का भी नाम शामिल है.भाजपा का साथ छोड़ कांग्रेस में शामिल हुए कीर्ति आजाद कोधनबाद से मिला टिकट...

कांग्रेस की तरफ से झारखंड के लिए दो उम्मीदवारों की जारी LIST के अनुसार कीर्ति झा आजाद को धनबाद से और खूंटी सीट (आरक्षित) से कालीचरण मुंडा को उम्मीदवार बनाया गया है. बता दें कि कीर्ति झा आजाद अभी बिहार की दरभंगा सीट से मौजूदा सांसद हैं. बता दें कि बीजेपी से कांग्रेस में शामिल हुए कीर्ति झा आजाद दरभंगा से ही चुनाव लड़ना चाहते थे. लेकिन बिहार महागठबंधन में दरभंगा सीट राजद के हिस्से में चली गई और वहां अब्दुल बारी सिद्धकी को उम्मीदवार बनाया गया है. बता दें कि कीर्ति झा आजाद ने पिछली बार बीजेपी के टिकट पर आरजेडी के मोहम्मद अली अशरफ फातमी को ही हराया था.बता दें कि झारखंड का धनबाद लोकसभा क्षेत्र महागठबंधन की ओर से कांग्रेस के खाते में गया है.

बता दें कि बीजेपी ने धनबाद लोकसभा सीट से मौजूदा सांसद पशुपति नाथ सिंह पर ही भरोसा जताया और उन्हें ही चुनाव मैदान में उतारा है. कीर्ति आजाद कांग्रेस से जुड़ने से पहले बीजेपी में थे. वह बिहार के दरभंगा के सांसद हैं. वो तीन बार से दरभंगा लोकसभा सीट  जीत चुके हैं. आजाद को भाजपा ने पार्टी विरोधी गतिविधियों के चलते 2015 में निलंबित कर दिया था.
कीर्तिवर्धन भागवनत झा आजाद यानी कीर्ति आजाद ने क्रिकेट से अपने करियर की शुरुआत की थी. बिहार के पूर्णिया में 2 जनवरी 1959 को कीर्ति आजाद का जन्म हुआ. उनके पिता भागवत झा आजाद भले ही राजनीति में सक्रिय थे, लेकिन वो बचपन से ही क्रिकेटर बनना चाहते थे. उन्होंने दिल्ली से पढ़ाई पूरी की और क्रिकेटर करियर की शुरुआत की. वो बल्लेबाज और ऑफ स्पिनर गेंदबाज थे. 1981 की ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड सीरीज में उनको टीम इंडिया में शामिल किया गया. जहां उन्होंने शानदार परफॉर्म किया और 1981-82 में इंग्लैंड सीरीज में चुना गया. वहां भी उन्होंने शानदार खेल दिखाया और 1983 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया में चुने गए. 

कीर्ति आजाद की बदौलत टीम इंडिया ने वर्ल्ड कप सेमीफाइनल मुकाबला जीता था. सेमीफाइनल मुकाबला इंग्लैंड के खिलाफ था. उन्होंने उस वक्त के सबसे खतरनाक बल्लेबाज इयान बॉथम को आउट किया था. मिडिल ओवर में कीर्ति आजाद ने शानदार गेंदबाजी की और टीम इंडिया को फाइनल में पहुंचा दिया. उन्होंने टीम इंडिया के लिए 7 टेस्ट और 25 वनडे खेले. 1986 तक वो इंटरनेशनल क्रिकेट खेले.

1टिप्पणियां
झारखंड में 14 सीटें, 4 चरणों में मतदान
29 अप्रैल: चतरा, लोहारदगा, पलामू
6 मई: कोडरमा, रांची, खूंटी, हजारीबाग
12 मई: गिरीडीह, धनबाद, जमशेदपुर, सिंहभूम
19 मई: राजमहल, दुमका, गोड्डा

Back to top button