बड़े मंगल के दिन सुबह से ही हनुमान जी के भक्तों की भीड़ जुटने लगी जगह जगह भंडारे लगाए गए।

जेठ मास का बड़ा मंगल आज से शुरू हो गया है। 21 मई को पहले बडे़ मंगल पर राजधानी में जगह-जगह भंडारे लगे। सुबह से ही हनुमान मंदिरों में भक्तों की भीड़ उमड़ने लगी। वहीं, उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा हनुमान सेतु मंदिर पहुंचे और लाइन में लगकर दर्शन के लिए किए। इस बार चार बड़े मंगल 21, 28 मई और चार जून , 11 जून को पड़ेंगे। राजधानी के आसपास के जिलों में बड़े मंगल का आयोजन धूमधाम से किया गया।

जगह-जगह लगे भंडारे
बडे़ मंगल पर राजधानी में जगह-जगह भंडारे लगाए गए। भंडारे में भक्‍तों ने प्रसाद के रूप में पूड़ी सब्‍जी, शरबत और फल वितरित किए। गर्मी को देखते हुए कई जगह कोल्‍ड ड्रिंक और आइसक्रीम भी बांटी गई। अमीनाबाद,हजरतगंज, अलीगंज समेत पुराने लखनऊ में भी जगह-जगह भंडारे लगाए गए। व्‍यापार मंडल की ओर से भी भंडारे का इंतेजाम किया गया।

अलीगंज हनुमान मंदिर में फूलों से हुआ श्रंगार 
अलीगंज के नये हनुमान मंदिर भी बड़े मंगल पर भव्‍य रूप में सजाया गया। मंदिर में हनुमान जी के दोनों गर्भगृह में एसी चलाया गया। करीब पांच क्विंटल फूलों से बजरंग बली का श्रंगार किया गया। व्यवस्था के लिए मंदिर की ओर से 100 कार्यकर्ता व 50 अन्य सहयोगी सेवादार लगाए गए जो कि मंदिर की व्यवस्था संभाल रहे हैं।

श्रंगार के लिए उमड़े भक्त 
हनुमान सेतु मंदिर में जेठ के मंगल के श्रंगार की बुकिंग फुल हो चुकी है। हर बार जेठ के मंगल को एक भक्त द्वारा ही बुकिंग होती थी, लेकिन इस बार भक्तों की श्रद्धा को देखते हुए 5-6 भक्तों को हनुमान जी के शृंगार कराने का मौका दिया गया है। सभी बड़े मंगल पर हनुमान जी का दो-दो घंटे पर शृंगार बदला जाएगा। अमीनाबाद हनुमान मंदिर में मंगलवार को सुबह अभिषेक, आरती फिर 21 किग्रा बेसन के लड्डू का भोग लगेगा। रात में 10 बजे सुन्दरकांड पाठ और भंडारा होगा। तालकटोरा स्थित बालाजी मंदिर में जेठ के सभी मंगलवार को सोने, चांदी के वर्क से हनुमान जी का शृंगार होगा। शाम को भजन संध्या का कार्यक्रम होगा।

इसके अलावा अलीगंज के पुराने हनुमान मंदिर, मेडिकल कॉलेज चौराहा स्थित छांछी कुआं हनुमान मंदिर, चारबाग के त्रिलोचन हनुमान मन्दिर, हजरतगंज के हनुमान मंदिर, रकाबगंज चौराहा स्थित हनुमान मन्दिर, इंदिरानगर सी ब्लाक हनुमान मंदिर, कुर्सी रोड व बीरबल साहनी मार्ग के पंचमुखी हनुमान मंदिर, पक्कापुल स्थित लेटे हुए हनुमान मंदिर, दुबग्गा के बरदानी हनुमान मंदिर में भी हनुमान भक्तों की भीड़ जुटी।

Back to top button