बड़ी संख्या में टि्वटर के फर्जी अकाउंट नेटवर्कों का खुलासा

वैज्ञानिकों ने माइक्रो ब्लॉगिंग साइट टिवटर पर फर्जी अकाउंटों के नेटवर्क का खुलासा किया है। इनमें सबसे बड़े नेटवर्क में करीबन साढ़े तीन लाख प्रोफाइल हैं। लंदन यूनिवर्सिटी कॉलेज में कंप्यूटर वैज्ञानिक जुआन चेवेरिया ने इस फर्जी अकाउंट नेटवर्क का पता लगाया है। उन्होंने कहा कि टि्वटर पर बॉट्स ऐसे अकाउंट हैं जो कि किसी एक ही व्यक्ति द्वारा संचालित किए जाते हैं और इस बात का पता लगाना मुश्किल है कि कितने टि्वटर यूजर्स बॉट्स हैं। माना जा रहा है कि सबसे बड़े नेटवर्क का इस्तेमाल फॉलोवर्स की संख्या गढ़ने, स्पैम भेजने और प्रचलित मुद्दों पर रचि बढ़ाने के लिया किया गया होगा।बड़ी संख्या में टि्वटर के फर्जी अकाउंट नेटवर्कों का खुलासा

यह शोध इस बात का पता लगाने के लिए किया गया था कि लोग सोशल नेटवर्क का इस्तेमाल किस प्रकार से करते हैं। इसके लिए एक प्रतिशत टि्वटर यूजर्स के सैंपल को देखा गया, इन आंकड़ों में बहुत से अकाउंटों के जुड़े होने का पता चला जिससे यह समझ में आया कि कोई एक व्यक्ति ही बॉटनेट को चला रहा है।

बीबीसी न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार इस शोध से यह बात सामने आई कि बॉट्स का पता लगाने के लिए पहले के शोध इस तरह के नेटवर्कों का पता लगाने से इसलिए चूक गए क्योंकि ये स्वचालित अकाउंटों में अलग तरह से व्यवहार करते हैं। साढ़े तीन लाख बॉट्स के नेटवर्क का खुलासा इसलिए हो पाया क्योंकि इसके सभी अकाउंटों ने ऐसी कई साझा विशेषताएं दिखाईं जिससे पता चला कि ये सारे जुड़े हुए हैं.

Back to top button