बड़ी खुशखबरी: बिजली उपभोक्ताओं के लिए शुरू हो रही है ‘हाई-फाई हेल्प डेस्क’, मिलेंगी ये सुविधाएं

मध्यांचल विद्युत वितरण निगम लखनऊ के 9 लाख से अधिक बिजली उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए अंग्रेजों के जमाने की एकल खिड़की व्यवस्था को लागू करने जा रहा है। इसके लिए हुसैनगंज स्थित कस्टमर केयर सेंटर पर ‘हाई-फाई हेल्प डेस्क’ तैयार हो रही है। इससे लेसा में घूसखोरी पर लगाम लगेगी। बड़ी खुशखबरी: बिजली उपभोक्ताओं के लिए शुरू हो रही है 'हाई-फाई हेल्प डेस्क', मिलेंगी ये सुविधाएं

यह डेस्क’ पूरी तरह आउटसोर्सिंग के हवाले होगी। इसमें निगम का कोई इंजीनियर व कर्मचारी शामिल नहीं होगा। टेंडर के जरिये आउटसोर्सिंग एजेंसी का चयन चल रहा है। ‘हाई-फाई हेल्प डेस्क’ पर सारे काम ऑनलाइन व ऑटोमेटिक होंगे, जिसके लिए सॉफ्टवेयर तैयार किया जा रहा है।

इसके चालू होने पर आवेदक लेसा कार्यालय एवं उपकेंद्र पर धक्के खाए बिना नए कनेक्शन पाएंगे। डेस्क पासपोर्ट सेवाकेंद्र की तर्ज पर कार्रवाई करेगी। एजेंसी कर्मचारी उपभोक्ता के कार्य संबंधी फॉर्म, दस्तावेज को स्कैन करने के बाद लेसा को भेजेंगे। 

ऐसे करेगी काम

‘हाई-फाई हेल्प डेस्क’ पर उपभोक्ता की हर अप्लीकेशन रिसीव होगी। इसे सीधे संबंधित खंड को भेजा जाएगा। इसके बाद उपभोक्ता की अप्लीकेशन पर किसने क्या कार्रवाई की उसकी ऑटोमेटिक मॉनीटरिंग होती रहेगी। एजेंसी को अप्लीकेशन पर फीड बैक लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी।  

बिल संशोधित कराएंगे, खराब मीटर आसानी से बदलाएंगे. इसके लिए ऑनलाइन आवेदन भी कर पाएंगे। यह सब कार्य समयबद्ध अवधि में पूरे करने होंगे। साथ ही आवेदकों की सहूलियत के लिए हाई-फाई हेल्प डेस्क पर नए बिजली कनेक्शन का फार्म भरने का भी काउंटर खोला जाएगा। 

Back to top button