ब्लड कैंसर का संकेत देते है ये बदलाव, जानें और संभलकर रहें

वर्तमान समय की अव्यवस्थित लाइफस्टाइल और गलत खान-पान व्यक्ति के लिए कई बीमारियों का कारण बना हैं। अभी के समय में कैंसर की बीमारी का खौफ सभी में फैला हुआ हैं, क्योंकि यह बीमारी व्यापक रूप से अपने पैर पसार रही हैं। ऐसे में जरूरी हो जाता है कि सही समय पर इसका पता लगाकर उचित इलाज किया जाए। इसलिए आज हम आपको ब्लड कैंसर अर्थात ल्यूकीमिया के लक्षण बताने जा रहे हैं, जिन्हें जानकर आप संभल सकते हैं। तो आइये जानते हैं ब्लड कैंसर से शरीर में होने वाले बड़े बदलाव के बारे में। ब्लड कैंसर का संकेत देते है ये बदलाव, जानें और संभलकर रहें

* थकावट

ब्लैंड कैंसर के दौरान शरीर में हीमोग्लोबिन की संख्या तेजी से कम होने लगती है और ऑक्सीजन शरीर के अंगो तक सही मात्रा में नहीं पहुंचती। इस वजह से शरीर के सभी अंग काम करना बंद कर देते है और थकावट महसूस होने लगती है।

* हड्डियों और जोड़ों में दर्द

हड्डियों और जोड़ों में दर्द होना सिर्फ अर्थराइटिस ही नहीं ब्लड कैंसर का भी लक्षण हो सकता है। रक्त कैंसर अस्थि मज्जा में होने वाला रोग है, जोकि हड्डियों और जोड़ों के आसापास ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। यह मैरो में सफेद रक्त कोशिकाओं की मात्रा बढ़ जाने के कारण होता है।

 

* पेट की समस्याएं

असामान्य सफेद रक्त कोशिकाएं लिवर में जमा होने से एकत्र हो जाती हैं जिससे पेट में सूजन और अन्य समस्याएं हो जाती है। इस तरह की सूजन से आपकी भूख भी कम हो सकती है। थोड़ा सा खाने पर ही आपका पेट भरा लगने लगता है। ऐसे में आपको डॉक्टर से जरूर संपर्क करना चाहिए।

* वजन कम होना

अचानक वजन कम होना या भूख न लगना भी ब्लड कैंसर का संकेत होता है। जिन लोगों को कैंसर होता है उनका वजन असामान्य रूप से कम होने लगता है। अगर बिना किसी प्रयास के शरीर का वजन ज्यादा कम हो जाए तो यह ब्लड कैंसर का शुरूआती लक्षण हो सकता है।

* गले में सूजन

ब्लड कैंसर होने पर गले या अंडरआर्म्स में हल्का दर्द और सूजन आ जाती है। इसके अलावा अगर आपके पैरों में लगातार सूजन और सीने में जलन रहती है तो तुरंत डॉक्टर के पास जाए क्योंकि ये ब्लड कैंसर के शुरूआती लक्षण है।

* न्यूमोनिया होना

न्यूमोनिया होना, मुंह में घाव हो जाना, स्किन पर रेशेज, सिर में दर्द होना, हल्का बुखार या गले में इंफेक्शन को इग्नोर न करें। इस तरह के लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टर से चेकअप कराएं।

Back to top button