ब्रिटिश ब्यूटीशियन की पाकिस्तान में हुई ऑनर किलिंग

इस्‍लामाबाद। ब्रैडफोर्ड की 28 वर्षीय सामिया शाहिद उत्तरी पंजाब में रिश्तेदारों से मिलने आईं थीं तभी उनकी मौत हो गई। पति का कहना है कि उनकी मौत स्वभाविक नहीं है, बल्कि यह ऑनर किलिंग का मामला है।पति का आरोप है कि सामिया ने परिवार की मर्जी के खिलाफ शादी की थी, इसलिए उसकी हत्या की गई है। हालांकि, सामिया के पिता मोहम्मद शाहिद इन आरोपों से इनकार करते हैं।

ब्रिटिश ब्यूटीशियन की पाकिस्तान में हुई ऑनर किलिंग

ब्रिटिश ब्यूटीशियन सामिया की मौत बनी पहेली

द फॉरेन एंड कॉमनवेल्थ ऑफिस ने सामिया की मौत की पुष्टि की है। वेस्ट यॉर्कशायर पुलिस इस बात का पता लगा रही है कि सामिया की मौत कैसे हुई। ब्रैडफोर्ड वेस्ट की सांसद नाज शाह भी सामिया की मौत की जांच कर रही हैं।वहीं, सामिया के पति सैयद मुख्‍तार काजिम ने कहा कि जब वो पाकिस्तान गई, तो उससे पहले उनके परिवार ने जान से मारने की धमकी दी थी। उन्होंने कहा, ’वो हमें इसलिए धमकी दे रहे थे क्योंकि परिवार की इच्छा के खिलाफ उन्होने अपने पहले पति को छोड़ मुझसे शादी की थी।‘

उन्होंने कहा कि उन्हें परिवार के जरिए पता चला कि सामिया की मौत दुबई से पाकिस्तान की यात्रा के बाद हार्ट अटैक से हुई। काजिम ने सामिया का दोबारा पोस्टमार्टम की मांग की और मामले को संदिग्ध बताया है।वहीं, हत्या के आरोपों से इनकार करते हुए सामिया के पिता मोहम्मद शाहिद ने कहा कि वो नहीं जानते हैं कि सैयद मुख्तार काजिम कौन हैं। सामिया के चाचा तबरेज अख्तर ने कहा कि यह व्यक्ति उसका पति होने का दावा कर रहा है, जो कि गलत है। सामिया की शादी उसके चचेरे भाई से हुई थी।

डेली मेल के अनुसार, शाहिद की जो तस्वीरें सामने आई हैं उसमें उनके गले पर 7.5 इंच का लाल निशान है और मुंह व नाक से खून आ रहा है। काजिम ने शाहिद से 2014 में लीड्स के टाउन हॉल में शादी की थी और वे दुबई में एक साथ रह रहे थे।पाकिस्तानी पुलिस ने पहले यह बताया था कि शाहिद के शरीर पर घायल होने के कोई निशान नहीं थे और उत्तरी पंजाब के पंडोरी में रह रहे उनके परिवार को दफनाने की अनुमति दे दी थी। मगर, अब जांचकर्ताओं ने इसे हत्या का मामला करार देते हुए जांच को कहा है।

जांचकर्ताओं के अनुसार शाहिद के परिवार वालों ने इस मामले को दबाने के लिए अधिकारियों को घूस भी दी थी। उनके परिवार का कहना था कि शाहिद की मौत हर्ट अटैक से हुई। पोस्टमार्टम में भी यह बात सामने आई कि उनके गले पर लाल निशान देखा गया। यह रिपोर्ट 20 जुलाई को पुलिस को सौंपी गई थी।शाहिद के पूर्व पति मोहम्मद शकील और पिता मोहम्मद शाहिद को गिरफ्तार कर लिया गया था। उनके कजिन मोबिन मोहम्मद को भी पाकिस्तान में गिरफ्तार किया गया था। हालांकि, बाद में तीनों को जमानत दी गई है।

शाहिद की पहली शादी उनके कजिन मोहम्मद शकील से हुई थी और शादी के एक साल बाद ही दोनों अलग हो गए थे। शाहिद के दूसरे पति काजिम ने कहा, ‘मैंने सामिया को खो दिया और उसे वापस नहीं ला सकता। मगर, मुझे मदद की जरूरत है। उनके जाने से मैं बिखर गया हूं।’मॉडल कंदील बलोच हत्याकांड में ट्विस्ट, चचेरे भाई ने घोंटा था गलाउन्होंने कहा, ‘वह अच्छी इंसान थीं और उन राक्षसों ने उन्हें मार दिया। वे मानते हैं कि वे कुछ भी कर सकते हैं और कोई उनका कुछ नहीं बिगाड़ेगा।’

पाकिस्तान के आंतरिक मामलों के मंत्री चौधरी निसार अली खान ने कहा कि शाहिद की मौत प्राकृतिक कारणों से नहीं हुई और हम इस मामले की जांच कर रहे हैं। स्थानीय पुलिस अधिकारी, विसाल फखार सुल्‍तान राजा ने कहा, ‘पोस्‍टमार्टम रिपोर्ट से पता चलता है कि उनके गले पर निशान है। इससे पता चलता है कि उनकी हत्‍या की गई।’गौरतलब है कि पाकिस्तान में हर वर्ष रिश्तेदारों द्वारा ‘परिवार की इज्जत’ के नाम पर 500 महिलाओं की हत्या की जाती है।

Back to top button