ब्रिटिश पीएम पर मंडराया अविश्वास प्रस्ताव का खतरा, नहीं देंगी इस्तीफा

बृहस्पतिवार को ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से अलग होने के ब्रेग्जिट मुद्दे पर भारतवंशी मंत्री शैलेष वारा समेत चार मंत्रियों के इस्तीफा देने के बाद ब्रिटिश पीएम टेरीजा मे पर अविश्वास प्रस्ताव के खतरा मंडराने लगा। लेकिन इस बीच उन्होंने अपना इस्तीफा देने से जुड़ी अटकलों को पूरी तरह खारिज कर दिया। टेरीजा ने यह भी कहा कि वे ब्रेग्जिट समझौते को अंतिम पड़ाव तक पहुंचता हुआ जरूर देखेंगी।ब्रिटिश पीएम पर मंडराया अविश्वास प्रस्ताव का खतरा, नहीं देंगी इस्तीफा

ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरीजा मे ने संसद से बाहर निकलने के बाद कड़े लहजे में स्पष्ट किया कि मैं यह भी सुनिश्चित करने की कोशिश करूंगी कि यूरोपीय संघ में शामिल देशों के राजनेताओं की ब्रुसेल्स बैठक में ब्रेग्जिट प्रस्ताव पर सहमति बने। ताकि बाद में इसे ब्रिटेन में नेताओं के सामने मतदान के लिए पेश किया जा सके।  हालांकि सांसद जैकब रीस-मॉग और हेनरी स्मिथ इसी मुद्दे पर टेरीजा के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव का नोटिस भी दे चुके हैं। लेकिन शुक्रवार को इस तरह की बातों का टेरीजा पर कोई प्रभाव दिखाई नहीं दिया। 

सांसद जैकब रीस-मॉग ने टेरीजा के खिलाफ टोरी बैकबेंचर समिति के अध्यक्ष सर ग्राहम ब्रेडी को एक पत्र भी लिखा। यदि 48 या उससे ज्यादा टोरी मंत्रियों (सियासी दल जिसकी नेता टेरीजा हैं) ने अविश्वास प्रस्ताव लाने के संबंध में लिखित सहमति जताई को प्रस्ताव का रास्ता साफ हो जाएगा। फिलहाल ब्रेडी को 48 अनुरोध मिल चुके हैं। इसके बावजूद टेरीजा ने कहा कि मैं मानती हूं कि इस डील से ब्रिटेन को फायदा होगा और यह देशहित में है। मैं इस डील को अंतिम पड़ाव तक पहुंचाने की पूरी कोशिश करूंगी।

Back to top button