ब्यूटी के लिए सरसों के बीज है कमाल, जानिए इसके लाभ

खूबसूरती के लिए आप कई टिप्स अपनाते हैं. लेकिन आपको बता दें कि घर की कुछ चीज़ें आपकी ब्यूटी में काम आ सकती हैं. न को हेल्दी बनाने के लिए हम कुछ ऐसी चीजों का इस्तेमाल करें जिससे खूबसूरती और बढ़े. घरेलु चीज़ों से आपकी स्किन को कोई  नुकसान भी नहीं होता और स्किन ताज़ा भी बनी रहती है. खूबसूरती को बढ़ाने में सरसों के बीज का बहुत महत्व है. लेकिन क्या आप जानती हैं कि सरसों के बीज स्किन को ग्लोइंग भी बनाते हैं? आज हम इसी के लाभ देने जा रहे हैं.

सरसों के बीज न केवल हमारी हेल्थ में, बल्क‍ि खूबसूरती में भी चार चांद लगाने का काम करते हैं. हेल्दी स्किन चाहिए तो सरसों के बीज का इस्तेमाल करें. सरसों के बीज कैरोटिन और लुर्टिन से भरपूर होते हैं और साथ ही इनमें विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन के भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. यह सब पोषक तत्‍व मिलकर इसे एक बेहतर एंटीऑक्‍सीडेंट बनाते हैं. चेहरे पर बढ़ती उम्र के असर को कम करते है.

सरसों के बीज में एंटी फंगल गुण पाये जाते हैं जो स्किन इंफेक्शन को दूर करने के साथ ही आपकी स्किन को हाइड्रेटेड रखने में भी मदद करते हैं. इससे आपकी त्वचा निखरी और तरोताजा दिखाई देती है.

सरसों के बीज स्किन को लंबे समय तक जवां बनाएं
सरसों का बीज इस्तेमाल करने से आप खुद को जवां महसूस कर सकती हैं इसके बीज में कैरोटिन,  जिक्सानथिंस, और विटामिन ए, सी और के की भरपूर मात्रा पाई जाती है. इन सभी विटामिन के कारण यह एक एंटीऑक्सीडेंट की तरह व्यवहार करता है, जो बढ़ती उम्र  में चेहरे की रिंकल्स को दूर करता है. साथ ही आपको लंबे समय तक जवां बनाये रखने में भी मदद करता है.

फेस को हाइड्रेड करें
सरसों के बीज का पाउडर बना लें फिर पाउडर के साथ ऐलोवेरा जेल को मिलाकर चेहरे पर लगा लें. इस कॉम्‍बों से आप चेहरे को हाइड्रेड रख सकते हैं. ये कॉम्‍बों चेहरे की सारी अशुद्धियां निकाल कर आपके चेहरे को हाइड्रेड करता हैं. सरसों के बीज में अच्छी मात्रा में सल्फर पाया जाता है. इसमें एंटी-फंगल गुण पाएं जाते हैं. जो चेहरे को बाहरी इंफेक्‍शन से दूर रखने का काम करता है.

Back to top button