बोर्ड परीक्षा विद्यार्थियों के लिए लॉन्च हुआ ये एप… तुरंत करे डाउनलोड मिलेगी सारी जानकारी

बोर्ड परीक्षाएं शुरू होने में अब ज्यादा वक्त नहीं बचा है। इस समय परीक्षा की तैयारियों के साथ-साथ विद्यार्थियों को एडमिट कार्ड समेत अन्य जरूरी जानकारियों का भी इंतजार रहता है। परीक्षा को लेकर छात्रों के मन में कई ऐसे सवाल होते हैं जिनके बारे में उन्हें पता नहीं होता कि कहां और किससे पूछें। लेकिन अब ये उलझन नहीं रहेगी। बोर्ड परीक्षा के लिए एक खास मोबाइल एप लॉन्च किया गया है।

यह मोबाइल एप बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) ने आने वाली बोर्ड परीक्षाओं के लिए लॉन्च किया है। इसके साथ ही बीएसईबी ने करीब आठ करोड़ रुपये की लागत से एक नया डाटा केंद्र भी बनाया है।

बिहार बोर्ड द्वारा लॉन्च किए गए मोबाइल एप का नाम है बीएसईबी मोबाइल एप (BSEB Mobile App)। छात्र या अभिभावक इसे गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) या एपल स्टोर (Apple Store) से डाउनलोड कर सकते हैं। बोर्ड के अनुसार, विद्यार्थी इस एप के जरिए अपना फाइनल एडमिट कार्ड, डमी एडमिट कार्ड, रजिस्ट्रेशन कार्ड समेत अन्य जरूरी चीजें पा सकते हैं। इस एप में बोर्ड परीक्षाओं से जुड़े जरूरी दिशानिर्देश, घोषणाएं और सूचनाएं भी मिल जाएंगी। इसके अलावा विद्यार्थी इस एप के जरिए प्रशासन से परीक्षा से जुड़े जरूरी सवाल भी पूछ सकते हैं।

बोर्ड के अनुसार, इस एप के जरिए बोर्ड परीक्षाओं की प्रक्रिया में शिक्षकों के साथ समन्वय स्थापित करने में भी मदद मिलेगी। वहीं, बिहार बोर्ड द्वारा बनाए गए नए डाटा केंद्र की क्षमता 200 टीबी तक ऑनलाइन डाटा रिकॉर्ड व स्टोर करने की है।

गौरतलब है कि बिहार बोर्ड इंटर की परीक्षा 3 फरवरी 2020 से शुरू होकर 13 फरवरी 2020 तक चलेगी। जबकि हाई स्कूल (कक्षा 10वीं) की परीक्षा 17 फरवरी 2020 से शुरू होंगी। दोनों कक्षाओं के लिए एडमिट कार्ड कुछ दिनों पहले ही जारी किए जा चुके हैं।

Back to top button