बोर्ड ने घोड़े पर यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं को निशुल्क हेलमेट मुहैया करवाने की व्यवस्था कर दी शुरू…

 अगर आप माता वैष्णो देवी की यात्रा पर जा रहे हैं और बाणगंगा (कटड़ा) से भवन तक 13.5 किलोमीटर का सफर घोड़े पर करना चाहते हैं तो आपको अपनी या फिर अपने परिवार की सुरक्षा की चिंता करने की कतई जरूरत नहीं। श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने घोड़े पर यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं को निशुल्क हेलमेट मुहैया करवाने की व्यवस्था शुरू कर दी है। इससे आए दिन यात्रा मार्ग पर बारिश के दौरान फिसलन या अन्य कारणों से घोड़े से गिरकर श्रद्धालु चोटिल नहीं होंगे।

वैज्ञानिक तरीके से तैयार की गई इस हेल्पमेट के साथ ही श्रद्धालुओं को एल्बो तथा नी गॉड्स उपलब्ध भी करवा करवाए जा रहे हैं ताकि घोड़े पर सवार श्रद्धालु किसी भी तरह से चोटिल ना हो। बोर्ड ने हेल्मेट व एल्बो गॉड्स के करीब 4000 यूनिट्स मंगवाए हैं। जो श्रद्धालु घोड़े के अलावा पिट्ठू अथवा पालकी आदि की सुविधा ले रहा है, उसके लिए भी यह सुरक्षा कवच अनिवार्य किया गया है। यह व्यवस्था श्रद्धालुओं की यात्रा सुरक्षित व सुखमय बनाने के लिए की गई है।

यात्रा के दौरान आए दिन श्रद्धालु होते थे चोटिल

यात्रा के दौरान श्रद्धालु जो घोड़ो, पिट्ठू या फिर पालकी की सुविधा के साथ यात्रा करते थे, वे कई बार गिरकर घायल हो चुके हैं। कई श्रद्धालुओं की तो मौत तक हो जाती थी। इसे गंभीरता से लेते हुए श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड श्रद्धालुओं की सुरक्षा को यकीनी बनाने के लिए करीब दो साल से इस पर काम कर रही थी। इसी वर्ष जीमैक्स आईटी सर्विस कंपनी के साथ करार कर घोड़ा, पिट्ठू अथवा पालकी का परिचालन इस कंपनी के हवाले कर दिया गया। इसी योजना के तहत कंपनी ने प्रत्येक घोड़ों के साथ पिट्ठू तथा पालकी आदि में कार्य करने वाले मजदूरों को रेडीएफ चिप लगवा दी। इससे प्रत्येक श्रद्धालु की लोकेशन का पता आसानी से पता चल जाता है। इसके बाद पालकी के डिजाइन में भी बदलाव किया गया। अब बोर्ड ने हेल्मेट के साथ नी तथा एल्बो कवर आदि उपलब्ध करवा दिए हैं ताकि कोई भी श्रद्धालु गिर कर घायल ना हो सके।

हेल्मेट, नी तथा एल्बो गार्ड्स की है यह खासियत

श्रद्धालुओं को उपलब्ध करवाई जा रही हेल्मेट, नी तथा एल्बो गॉड्स पूरी तरह से वैज्ञानिक तरीके से तैयार किए गए हैं। आईएसआई मार्क युक्त यह सभी शोयर सेफ्टी कंपनी वडोदरा, गुजरात द्वारा तैयार किए गए हैं। पूरी तरह से लाइटवेट तथा एबीएस सिस्टम पर आधारित यह हेल्मेट इस तरह से डिजाइन की गई है कि यदि कोई श्रद्धालु घोड़े से किसी तरह गिर भी जाता है तो भी वह कहीं से भी चोटिल नहीं होगा। यही नहीं इस हेल्मेट में छोटे-छोटे सुराग भी हैं ताकि गर्मियों में श्रद्धालु इसे पहन पसीने से तरबतर न हों। यह हेल्मेट किसी भी तरह श्रद्धालुओं के लिए परेशानी का सबब नहीं बनेगी।

हेलमेट, नी तथा एल्बो गॉड्स को साफ रखने के लिए केंद्र भी किए गए हैं स्थापित

जीमैक्स आईटी सर्विसेज कंपनी वैष्णो देवी यात्रा के दौरान अपनी सेवाएं भी दे रही है। कंपनी के सीएमटी रोहित शर्मा ने बताया कि श्रद्धालुओं को उपलब्ध करवाई जा रही हेल्मेट, नी तथा एल्बो गार्ड्स को साफ-सुथरा रखने के लिए बाणगंगा के चेतक भवन में विशेष यूनिट स्थापित की जा रही है। यहां महीने में एक बार इन सभी उपकरणों काे साफ किया जाएगा। इससे श्रद्धालुओं को किसी भी तरह की इन्फेक्शन का डर भी नहीं रहेगा। बाद में अर्द्धकुंवारी, भवन तथा भैरव घाटी में भी इस तरह के यूनिट स्थापित किए जाएंगे।

श्रद्धालुओं को निशुल्क उपलब्ध दी जा रही हैं हेल्मेट, नी व एल्बो गार्ड्स

घोड़ा, पिट्ठू तथा पालकी आदि पर सवार होने वाले श्रद्धालुओं को ये हेल्मेट, नी तथा एल्बो गाडर्स निशुल्क उपलब्ध कराई जा रही हैं। इन सभी सुरक्षा कवच को संभालकर रखना घोड़े वाले, पिट्ठू या फिर पालकी वालों का होगा। प्रत्येक सुरक्षा कवच का खर्च करीब 700 रूपये है। अभी तक 28 लाख रूपये की लागत से करीब 4000 यूनिट्स तैयार कर घोड़ा, पिट्ठू तथा पालकी को दे दिए गए हैं। श्रद्धालु की सुरक्षा को यकीनी बनाने के लिए ही यह उपकरण तैयार किए गए हैं, क्वालिटी में कोई समझौता नहीं किया गया है।

श्रद्धालुओं की वैष्णो देवी यात्रा पूरी तरह से होगी सुरक्षित:- सीईओ श्राइन बोर्ड

सीईओ श्राइन बोर्ड सिमरनदीप सिंह ने बताया कि अब श्रद्धालुओं की वैष्णो देवी यात्रा पूरी तरह से सुरक्षित होगी। क्युकी घोड़ा पिट्ठू अथवा पालकी आधी कर वैष्णो देवी यात्रा करने वाले श्रद्धालु अब चोटिल नहीं होंगे। क्योंकि श्रद्धालुओं को अब वैज्ञानिक तरीके से तैयार की गई हेलमेट के साथ ही नि तथा एल्बो गॉड्स उपलब्ध करवा दिए गए हैं। हेलमेट के साथ ही नी तथा एल्बो गार्ड्स आदि की साफ सफाई के लिए भवन मार्ग पर विशेष प्रकार के केंद्र बनाए जाएंगे। जहां हेलमेट्स के साथ ही नी तथा एल्बो गार्ड्स आदि को समय समय पर विशेष रसायन से सैनिटाइज किया जाएगा। और श्रद्धालुओं को पूरी तरह से साफ सुथरे हेलमेट के साथ ही नी तथा एल्बो गार्ड्स आदि उपलब्ध करवाए जाएंगे।

Back to top button