बोट हादसा : सेकंड में डूब गए लोग, जिम्मेदार कौन ?

patna boat hadsa

मकर संक्रांति के अवसर पर बिहार की राजधानी पटना में गंगा नदी में एक दर्दनाक हादसा हो गया. हादसे में मरने वालों की संख्या 25 के पार पहुंच चुकी है. हादसा उस वक्त हुआ जब सबलपुर गंगा दियारा में पतंगबाजी के कार्यक्रम में हिस्सा लेने गए थे. सभी लोग पतंजबाजी में शामिल होने के बाद नाव से वापस लौट रहे थे तभी अचानक नाव गंगा में पलट गई.

आपको बता दें कि हादसा शनिवार शाम करीब 6.30 बजे हुआ. अंधेरे की वजह से बचाव अभियान रातभर के लिए रोक दिया गया और रविवार सुबह बहाल हुआ. इसके साथ ही घायलों को पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया गया है. हादसे के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने गंगा दियारा में होने वाले कार्यक्रम को रद्द कर दिया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पटना नौका हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों के लिए दो लाख रुपये और गंभीर रूप से घायल लोगों के लिए 50,000 रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है.

वहीं राज्य सरकार ने चार लाख रुपये का मुआवज़ा देने का ऐलान किया है. इसके अलावा बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने हादसे की जांच के आदेश दे दिए है. मामले में सरन जिले के सोनेपुर पुलिस स्टेशन में एफआईआर दर्ज हो गई है. एक शिकायत मनोरंजन पार्क के मालिक के खिलाफ हुई है जो बिना किसी अनुमति के इस पार्क का संचालन कर रहा था और इसी के पास यह दुर्घटना हुई है. नाव मालिक के खिलाफ भी शिकायत हुई है जिसने जरूरत से ज्यादा लोग बोट में बैठा लिए थे. पर्यटन विभाग के अधिकारी जिन्होंने पतंग महोत्सव का आयोजन किया था, वह इस दुर्घटना के लिए मनोरंजन पार्क के मालिक को दोषी ठहरा रहे है.

बताया जा रहा है कि नाव पर 40 से ज्यादा लोग सवार थे. अस्पताल में अपनों की तलाश में लोगों की भीड़ लगी हुई है. आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद ने गंगा नदी के NIT घाट के निकट हुए नौका दुर्घटना पर गहरा शोक व्यक्त किया है और इस दुर्घटना मे मरे लोगों के परिजनों के प्रति गहरी शोक संवेदना व्यक्त कि है.

 

Back to top button